×

आप के लिए छुट्टी के दिन शनिवार और रविवार को भी खुले हैं बैंक, कर सकते हैं एक्‍सचेंज

By
Published on: 12 Nov 2016 4:33 AM GMT
आप के लिए छुट्टी के दिन शनिवार और रविवार को भी खुले हैं बैंक, कर सकते हैं एक्‍सचेंज
X

लखनऊ: कालेधन पर स्वच्छता की झाड़ू चलाने के बाद हाय तौबा मचा हुआ है। हर कोई पैसे जमा करने और बदलने के लिए बेचैन है। लेकिन पेरशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि छुट्टी के दिन शनिवार और रविवार को भी बैंक खुले रहेंगे। यानी आज और कल आज आसानी से पैसे एक्सचेंज या फिर जमा और निकाल सकते हैं।

क्या कहा था राजिंदर कुमार ने

केंद्रीय बैंक के चीफ जनरल मैनेजर राजिंदर कुमार के मुताबिक अन्य कार्य दिवसों की तरह ही शनिवार और रविवार को भी पूरे ड्यूटी आवर्स में बैंक कर्मचारी काम करेंगे ताकि जनता को परेशानी न हो। इसके अलावा उन्हें सभी तरह के ट्रांजैक्शंस को चालू रखने के लिए कहा गया है।

14 नवंबर तक इस्‍तेमाल कर सकते हैं पुराने नोट

सरकार ने 500 और 1000 रुपए के नोट के इस्तेमाल की अवधि 3 दिन और बढ़ा दी है। सरकार ने पुराने फैसले में तब्दीली करते हुए पुराने नोटों के इस्तेमाल पर 72 घंटे के लिए बढ़ा दी गई है। इसका साफ मतलब है कि अब अस्पताल, पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन सहित अन्य जगहों पर जहां रियायत दी गई है, वहां जारी रहेगी। इसी के साथ नेशनल हाईवे के टोल-फ्री को भी 14 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है।

आज खत्म हो रही थी समय सीमा

गौरतलब है कि इससे पहले पीएम मोदी ने घोषणा की थी कि 11 नवंबर को रात 12 बजे तक देशभर के अस्पताल, पेट्रोल पंप, रेलवे, मेट्रो काउंटर आदि पर 500 और 1000 रुपए के नोट स्वीकार किए जाएंगे। जो समय सीमा आज खत्म हो रही थी। लोगों की परेशानी को देखते हुए इन जगहों पर 14 नवंबर रात 12 बजे तक स्वीकार करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है।

SBI में बिना ID कॉपी के भी बदल सकेंगे पुराने नोट

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) प्रमुख अरुंधती भट्टाचार्य ने गुरुवार को बताया कि एसबीआई की शाखा में पैसे डालने या बदलने के लिए आईडी कार्ड की फोटो कॉपी की भी जरूरत नहीं होगी। साथ ही उन्होंने उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि 2,000 रुपए के नोट सिर्फ बैंक में उपलब्ध होंगे, एटीएम में नहीं।

गौरतलब है कि कालेधन के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने 8 नवंबर की रात 12 बजे के बाद से ही 500 और 1,000 रुपए के नोट को बंद करने का एलान किया था।

विदेश में रह रहे भारतीयों को रियायत

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एसबीआई की चेयरपर्सन अरुंधती भट्टाचार्य ने कहा, ‘अन्य दिनों के मुकाबले गुरुवार को 20 फीसदी ज्यादा काम देखने को मिला। ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंकों को इस शनिवार और रविवार को भी खोला जाएगा।’ उन्होंने कहा कि विदेश में रह रहे भारतीय अगर पैसा जमा कराना या बदलना चाहते हैं तो उसके लिए खुद ही ब्रांच आना अनिवार्य नहीं है। हालांकि इसके लिए उन्हें अथॉरिटी लैटर के साथ किसी और को भेजना होगा।

इस तरह भी जमा कर सकेंगे पैसे

अरुंधती भट्टाचार्या ने यह भी कहा कि देशभर में एसबीआई की 7000 से ज्यादा कैश डिपॉजिट मशीनें काम करने लगेंगी। इनकी मदद से बैंक की शाखा में जाए बिना लोग पैसे जमा कर पाएंगे।

Next Story