×

HC की शुगर मिल को चेतावनी, गन्ना किसानों का बकाया नहीं चुकाया तो...

aman
By aman
Published on: 13 Sep 2017 9:23 PM GMT
HC की शुगर मिल को चेतावनी, गन्ना किसानों का बकाया नहीं चुकाया तो...
X
हाईकोर्ट की शुगर मिल को चेतावनी, गन्ना किसानों का बकाया न चुकाया तो...

लखनऊ: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने मोदी ग्रुप के एसबीईसी मलकपुर, बागपत शुगर मिल को गन्ना किसानों का बकाया चुकाने के संबंध में शिड्यूल बनाकर कोर्ट में पेश करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने मिल को चेताते हुए कहा है कि बकाया न चुका पाने की स्थिति में कोर्ट गन्ना आयुक्त को रिकवरी के लिए आवश्यक निर्देश देने को बाध्य होगी।

यह आदेश जस्टिस विक्रम नाथ व जस्टिस डीएस त्रिपाठी की बेंच ने धूम सिंह की ओर से दाखिल पीआईएल पर दिया है। मामले में याची का कहना है, कि मिल द्वारा किसानों से खरीदे गए गन्नों का 226.46 करोड़ रुपए का बकाया भुगतान नहीं किया जा रहा है। जबकि कानून के मुताबिक गन्ने के बकाए का भुगतान 15 दिनों में अर्थात 2 मई को ही हो जाना चाहिए था।

ये भी पढ़ें ...योगी कैबिनेट फैसला: गांवों में 18 घंटे बिजली तो 14 दिन में होगा गन्ना किसानों को भुगतान

मिल के जवाब से कोर्ट संतुष्ट नहीं

याचिका पर सुनवाई करते हुए, कोर्ट ने मिल को चेतावनी दी और मिल की ओर से पेश वकील को इस संबंध में जवाब देने के लिए 24 घंटों का समय दिया। याची के वकील ने बताया कि बुधवार को मामले की सुनवाई के दौरान मिल की तरफ से भुगतान के लिए लोन का आवेदन करने की बात कही गई। लेकिन कोर्ट मिल के जवाब से संतुष्ट नहीं हुई। कोर्ट ने मिल को 19 सितम्बर तक भुगतान के संबंध में शिड्यूल बनाकर कोर्ट के समक्ष पेश करने का आदेश दिया।

ये भी पढ़ें ...HC से चीनी मिलों को झटका, गन्ना किसानों को ब्याज माफी का आदेश रद्द

...नहीं तो होगी रिकवरी

वहीं, राज्य सरकार के अधिवक्ता ने कोर्ट के समक्ष कहा, कि 'यदि मिल किसानों का भुगतान नहीं करती है तो सरकार रिकवरी के लिए आवश्यक कदम उठाएगी।' मामले की अग्रिम सुनवाई 19 सितम्बर को होगी।

ये भी पढ़ें ...योगी के मंत्री बोले- किसानों का जल्द होगा बकाया गन्ना भुगतान, गिनाई 100 दिन की उपलब्धियां

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story