×

अमेरिकाः सबसे ऊंचे ओरोविले डैम के टूटने का खतरा, यहां 13 फीसदी रहते हैं भारतीय

उत्तरी कैलिफोर्निया की युबा सिटी में यह डैम बना है। यहां करीब 13 फीसदी लोग भारतीय मूल के है। अगर जल्द डैम से पानी के बहाव को रोका नहीं गया

By
Published on: 13 Feb 2017 4:42 AM GMT
अमेरिकाः सबसे ऊंचे ओरोविले डैम के टूटने का खतरा, यहां 13 फीसदी रहते हैं भारतीय
X

वाशिंगटनः अमेरिका का सबसे ऊंचा डैम क्षतिग्रस्त हो गया है। इसकी वजह से वहां आसपास के सभी इलाकों को खाली कराया जा रहा है। डैम से पानी लगातार ओवरफ्लो हो रहा है। बताया जा रहा है कि डैम में एक बड़ा होल हो गया है, जिससे उसके टूटने का खतरा बढ़ गया है। इसके चलते स्थानीय प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से ये कदम उठाया है।

उत्तरी कैलिफोर्निया की युबा सिटी में यह डैम बना है। यहां करीब 13 फीसदी लोग भारतीय मूल के है। अगर जल्द डैम से पानी के बहाव को रोका नहीं गया तो एक बड़ी तबाही का खतरा बढ़ सकता है। बता दें कि युबा सिटी में बना ओरोविले डैम अमेरिका का सबसे ऊंचा डैम है। यह करीब 800 फीट की ऊंचाई पर बना है। यह डैम 1968 में बनाया गया था।

क्या कहा वॉटर रिसोर्स डिपार्टमेंट ने?

कैलिफोर्निया के वॉटर रिसोर्स डिपार्टमेंट ने रविवार शाम को बताया कि ओरोविले डैम का इमरजेंसी गेट खोल दिया गया है। यह गेट पूरी तरह से डैमेज हो चुका है। इस गेट से इतना पानी निकल रहा है कि डैम किसी भी समय टूट सकता है। डिपार्टमेंट ने कहा है कि डैम के आसपास के इलाके में बसे लोगों को यहां से हटाया जा रहा है। इस इलाके में 13 फीसदी भारतीय मूल के लोग रहते हैं, जिनमें से ज्यादातर सिख कम्युनिटी से है।

खाली कराया जा रहा इलाका

ओरोविले कस्बे की आबादी करीब 16000 है। बट काउंटी के शेरिफ ऑफिस ने कहा कि लोगों को चिको के नॉर्थ में और दूसरे शहरों की तरफ भेजा जा रहा है। युबा काउंटी के इमरजेंसी सर्विस ऑफिस ने बताया कि 12000 की आबादी वाले मैरिसविले समेत घाटी में रहने वाले तमाम लोगों को इलाका तुरंत खाली कर देने को कहा गया है। उन्हें ईस्ट, वेस्ट या साउथ की तरफ जाने को कहा गया है।

Next Story