×

उत्तर कोरिया से जंग को देखते हुए अमेरिका ने बढ़ाया सेना का बजट

aman
By aman
Published on: 19 Sep 2017 5:03 AM GMT
उत्तर कोरिया से जंग को देखते हुए अमेरिका ने बढ़ाया सेना का बजट
X

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया से युद्ध के हालात के मद्देनजर अमेरिका ने सेना का बजट बढ़ा दिया है। अमेरिकी सीनेट ने सर्वसम्मति से यह विधेयक पारित किया है। इसके तहत सेना को 700 अरब डॉलर का भारी-भड़कम बजट और दिया जाएगा। बता दें, कि इराक और अफगानिस्तान में दशकों से चल रहे युद्ध के दौरान अमेरिकी सशस्त्र सेना को मिला यह सबसे बड़ा बजट है।

ये भी पढ़ें ...अमेरिका ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर की उत्तर कोरिया को घेरने की तैयारी

बजट को लेकर सीनेटरों ने 8 के मुकाबले 89 मतों से यह विधेयक पारित किया। इस विधेयक से सेना को एक अक्टूबर से शुरू हो रहे वित्त वर्ष में खर्च के लिए 700 अरब डॉलर का बजट दिया जाएगा। इससे उत्तर कोरिया से युद्ध के बढ़ते खतरे के जवाब में अमेरिका के मिसाइल रक्षा कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा।

ये भी पढ़ें ...उत्तर कोरिया पर अब तक का सबसे बड़ा प्रतिबंध, क्या टल सकेगा परमाणु संकट

कई आपत्तियां भी

हालांकि, व्हाइट हाउस ने 1,215 पन्नों के विधेयक पर कई आपत्तियां जताई हैं। बावजूद इसके राष्ट्रपति ट्रंप ने इस पर वीटो की बात नहीं की। इस विधेयक से उन्हें अमेरिकी सेना को एक बार फिर मजबूत बनाने में मदद मिलेगी, जो उनके मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान कमजोर दिख रही थी।

ये भी पढ़ें ...उत्तर कोरिया पर यूएनएससी के नए प्रतिबंधों पर चीन ने जताई सहमति

बिना धन के सेना के कमजोर होने का खतरा

एरिजोना से रिपब्लिकन सांसद जॉन मैक्केन सहित अन्य राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने इस बात पर जोर दिया, कि प्रशिक्षण में खामियों और उपकरणों को दुरुस्त करने के लिए बजट के बिना सेना के युद्ध में कमजोर पड़ने का खतरा है। इसी के बाद इस बजट की आवश्यकता पड़ी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story