×

केजरीवाल को ठुल्ला बोलना पड़ा महंगा, कोर्ट ने 14 जुलाई को किया तलब

By
Published on: 7 May 2016 12:43 PM GMT
केजरीवाल को ठुल्ला बोलना पड़ा महंगा, कोर्ट ने 14 जुलाई को किया तलब
X

नई दिल्ली: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के पास दिल्ली कोर्ट का एक समन आया है। मामला 10 महीने पुराना है जब केजरीवाल ने पुलिस पर कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी की थी। इसके बाद पुलिस कॉन्स्टेबल ने सीएम के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी।

पिछले साल जुलाई में दायर की गई इस शिकायत का संज्ञान लेते हुए अब दिल्ली कोर्ट ने केजरीवाल को 14 जुलाई को हाज़िर होने के लिए कहा है। केजरीवाल ने एक टीवी इंटरव्यू के दौरान पुलिसवालों को संबोधित करते हुए 'ठुल्ला' शब्द का प्रयोग किया था। इसकी सोशल मीडिया पर कड़ी निंदा हुई थी।

इस टिप्पणी के बाद पुलिसकर्मियों ने दिल्ली के दो अलग-अलग पुलिस थानों में दो शिकायतें दर्ज कराई थीं। साथ ही एक मानहानि का केस भी दर्ज हुआ था।

केजरीवाल ने माफ़ी मांग दी थी सफाई

पिछले साल दी गई अपनी इस टिप्पणी पर सीएम केजरीवाल ने माफी मांगते हुए कहा था है कि उनका आशय पुलिस के ईमानदार कर्मियों की तरफ नहीं था। केजरीवाल ने कहा था कि उन्होंने उन पुलिसकर्मियों के लिए 'ठुल्ला' शब्द कहा है जो पैसे के लिए गरीब लोगों को परेशान करते हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि ऐसे कर्मचारियों के लिए खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की जरूरत है।

क्या था मामला ?

-दरअसल जुलाई 2015 में दिल्ली के सीएम ने एक साक्षात्कार के दौरान पुलिस वालों के लिए 'ठुल्ला' शब्द का इस्तेमाल किया था।

-केजरीवाल ने सफाई देते हुए कहा था 'मैं यह कहना चाहता हूं कि पुलिसकर्मी सड़क पर रेहड़ी-पटरी वाले लोगों और गरीब आदमियों को परेशान करते हैं।

-ऐसे लोगों का हमें बहुत सहयोग मिला और उनके समर्थन से हमने 67 सीटें जीती।

-लोग मेरे पास आते हैं और कहते हैं कि पुलिसवालों ने उन्हें धन के लिए परेशान किया तो मुझे पीड़ा होती है।

-ऐसे पुलिसवालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

-मैंने ऐसे पुलिस वालों के लिए उस शब्द (ठुल्ला) का इस्तेमाल किया।

Next Story