×

ब्लू व्हेल चैलेंज: लखनऊ के सभी स्कूलों में बच्चों के मोबाइल ले जाने पर रोक

aman
By aman
Published on: 10 Sep 2017 3:25 AM GMT
ब्लू व्हेल चैलेंज: लखनऊ के सभी स्कूलों में बच्चों के मोबाइल ले जाने पर रोक
X
ब्लू व्हेल चैलेंज इफेक्ट: लखनऊ के सभी स्कूलों में बच्चों के मोबाइल ले जाने पर रोक

लखनऊ: किशोर बच्चों को आत्महत्या के लिए उकसाने वाले इंटरनेट गेम ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ के दौरान होने वाली मौतों को देखते हुए डीआईओएस ने राजधानी के सभी स्कूलों में बच्चों के मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। डीआईओएस का ये आदेश सभी सीबीएसई, आईसीएसई और यूपी बोर्ड के स्कूलों पर लागू होगा।

इसके अलावा गुरुग्राम के एक स्कूल में बच्चे की मौत के बाद राजधानी के सभी स्कूलों के प्रबंधन को वहां काम कर रहे कर्मचारियों के पुलिस वेरिफिकेशन का भी आदेश जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें ...गुरुग्राम के बाद अब दिल्ली के स्कूल में दरिंदगी, 5 साल की बच्ची का रेप

गौरतलब है, कि 'ब्लू व्हेल' गेम की वजह से देशभर में कई बच्चे जान दे चुके हैं। इसे देखते हुए गृह मंत्रलय से भी निर्देश जारी हुए हैं। इसी की गंभीरता को देखते हुए बीते दिनों डीजीपी सुलखान सिंह ने प्रदेश के सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को पत्र भेजा था जिसमें कहा गया था कि स्कूलों में इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। पत्र में उन्होंने लिखा था कि शिक्षकों और अभिभावकों से मिलकर बच्चों की काउंसिलिंग कराई जाए और सोशल मीडिया पर भी सक्रिय होकर इसके लिए जनसंवाद किया जाए।

ये भी पढ़ें ...स्कूल की प्रिंसिपल पर जानलेवा हमला, आरोपी के खिलाफ FIR दर्ज

क्या है ब्लू व्हेल चैलेंज गेम?

इस गेम में बच्चों को टास्क दिए जाते हैं। 50वें टास्क में बच्चों को कोई जानलेवा कदम उठाने के लिए कहा जाता है। इस गेम में अब तक कई बच्चों की मौत हो चुकी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story