×

रामविलास ने कहा- दाल की बढ़ती कीमतों पर अंकुश के लिए बन रहा बफर स्टॉक

By
Published on: 29 May 2016 9:19 AM GMT
रामविलास ने कहा- दाल की बढ़ती कीमतों पर अंकुश के लिए बन रहा बफर स्टॉक
X

लखनऊ: केंद्रीय उपभोक्ता मामले एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने स्वीकार किया कि देश में दाल की बढ़ती कीमतें चिंता की बात है और इससे निपटने के लिए एक करोड़ 21 लाख टन के बफर स्टाक की व्यवस्था की जा रही है।

रामविलास ने रविवार को मीडिया से कहा कि दाल के अलावा बाकी चीजों की कीमतों पर अंकुश है। उन्होंने कहा कि भारत में दाल की खपत ज्यादा है। कई देशों में दाल का उत्पादन सिर्फ इसलिए होता है ताकि भारत को इसका निर्यात किया जा सके।

उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में देश में 1 करोड़ 62 लाख फर्जी राशन कार्ड पकड़े गए हैं जिससे सालाना 10 हजार करोड़ की सब्सिडी की बचत हुई है।राशन कार्ड के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने का काम शुरू किया गया है।यह काम 56 फीसदी तक पूरा हो गया है।पूरे देश में जल्द ही फ़ूड सिक्यूरिटी एक्ट लागू हो जाएगा।

रामविलास पासवान ने कहा की पिछली सरकार में भ्रष्टाचार का शिष्टाचार बन गया था। अब वह व्यवस्था बदल रही है। पूर्व में पीएम जब कहीं जाते थे तो कोई महत्व नहीं मिलता था, लेकिन अब जहां भी पीएम नरेंद्र मोदी जाते हैं,वहां लाखों की संख्या में लोग पहुंचते हैं। उन्होंने कहा की दलितों के मसीहा अम्बेडकर से जुड़े देश विदेश के सभी पांच स्थलों पर पीएम मोदी गए और उन्हें स्मारक बनाया। उनके लंदन स्थित उस घर को जहां वह पढ़ते थे वहां भी पीएम गए और उस जगह को स्मारक घोषित किया।

पासवान ने कहा की अन्यत्योदय योजना के तहत दो रुपए किलो में गेहूं चावल दिया जाता है। अगर राज्य सरकार भी कुछ सब्सिडी दे तो एक रुपए में गेंहू चावल गरीबों को दिया जा सकता है। कई राज्यों की सरकार जैसे झारखंड एक रुपये में गेहूं और चावल उपलब्ध करा रही है।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओ के हितों के लिए कई कानून लाने जा रहे हैं। जैसे दो दिन में बाल उगाओ और मोटा पतला होना जैसे दावों के लिए जो कंपनिया फ्रॉड करेंगी उनके खिलाफ उपभोक्ता की शिकायत मिलने पर कार्रवाई होगी।

Next Story