×

Cabinet Committees Changes : कैबिनेट कमेटियों में मंडाविया, स्मृति ईरानी, सिंधिया की एंट्री, जानिए क्या हुए बड़े बदलाव

मंत्रिमंडल में शामिल नेताओं को कैबिनेट की कमेटियों में भी जगह मिल गई है। इनमें भूपेंद्र यादव, सर्वानंद सोनोवाल, मनसुख मंडाविया समेत अन्य कई मंत्रियों का नाम शामिल हैं।

Network
Report NetworkPublished By Sushil Shukla
Published on: 13 July 2021 6:00 AM GMT
कैबिनेट में फेरबदल के बाद अब संगठन में बदलाव की तैयारी में भाजपा, जानें कहां खाली हैं पद
X

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व अमित शाह (फाइल फोटो)

Cabinet Committees Changes : केंद्रीय कैबिनेट में हाल ही में बदलाव और विस्तार के बाद अब कैबिनेट की कमेटियों (Cabinet Committees) में अहम बदलाव किया गया है। हाल ही में मंत्रिमंडल में शामिल किए गए कुछ युवा नेता और प्रमोशन पाने वाले नेताओं को अब कैबिनेट की कमेटियों में भी जगह मिल गई है। इनमें भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav), सर्वानंद सोनोवाल (sarbananda sonowal), मनसुख मंडाविया (mansukh mandaviya) समेत अन्य कई मंत्रियों का नाम शामिल हैं।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (smriti irani), ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia), नारायण राणे (narayan rane), अश्विनी वैष्णव (ashwini vaishnav), किरण रिजिजू (kiren rijiju), अनुराग ठाकुर (anurag thakur) जैसे युवा चेहरों को भी इस बार कैबिनेट की कमेटियों में जगह मिली है, बता दें कि रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर जैसे बड़े चेहरे कैबिनेट से बाहर हो गए हैं, ऐसे में अब कमेटियों में नया बदलाव किया गया है।

कौन किस कमेटी में हुआ है शामिल

संसदीय मामलों की कैबिनेट कमेटी में अर्जुन मुंडा, विरेंद्र कुमार, किरण रिजिजू, अनुराग ठाकुर की एंट्री हुई है। इस कमेटी की कमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के हाथ में है।

अर्जुन मुंडा (फाइल फोटो)


विरेंद्र कुमार (फाइल फोटो)


किरण रिजिजू (फाइल फोटो)


अनुराग ठाकुर (फाइल फोटो)

जबकि पॉलिटिकल अफेयर्स से जुड़ी अहम कैबिनेट कमेटी में स्मृति ईरानी, सर्वानंद सोनोवाल, गिरिराज सिंह, मनसुख मंडाविया, भूपेंद्र यादव की एंट्री हुई है। इस कमेटी की कमान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ में है।

स्मृति ईरानी (फाइल फोटो)


सर्वानंद सोनोवाल (फाइल फोटो)


गिरिराज सिंह (फाइल फोटो)


मनसुख मंडाविया (फाइल फोटो)


भूपेंद्र यादव (फाइल फोटो)

इन्वेस्टमेंट और ग्रोथ से जुड़ी हुई कैबिनेट कमेटी में नारायण राणे, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अश्विनी वैष्णव की एंट्री हुई है। ये कमेटी प्रधानमंत्री की अगुवाई में काम करती है।

नारायण राणे (फाइल फोटो)


ज्योतिरादित्य सिंधिया (फाइल फोटो)


अश्विनी वैष्णव (फाइल फोटो)

रोजगार और स्किल से जुड़ी कमेटी में धर्मेंद्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव, भूपेंद्र यादव, हरदीप पुरी, आरसीपी सिंह की एंट्री हुई है। इसकी कमान भी प्रधानमंत्री के पास है।

धर्मेंद्र प्रधान (फाइल फोटो)


हरदीप पुरी (फाइल फोटो)


आरसीपी सिंह (फाइल फोटो)

कैबिनेट में नियुक्ति, सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया था। इस दौरान करीब तीन दर्जन नए मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। करीब एक दर्जन मंत्रियों का प्रमोशन किया गया और कई मंत्रियों का विभाग बदला गया।

Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story