18 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा मानसून सत्र, CCPA की बैठक में हुआ फैसला

Published by Published: June 28, 2016 | 10:20 pm
Modified: August 10, 2016 | 4:01 am

नई दिल्ली: गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ( CCPA) की बैठक आज होगी। इसमें मानसून सत्र का कार्यक्रम तय किया जाएगा। जुलाई के तीसरे हफ्ते में संसद के मानसून सत्र के शुरू होेेने की संभावना है। 

संसदीय कार्य मंत्रालय ने जो कच्चा कार्यक्रम पहले तैयार किया था उसके हिसाब से संसद सत्र 18 जुलाई से आरंभ होकर 12 अगस्त तक चलेगा लेकिन सूत्रों के अनुसार पीएम चाहते हैं कि सभी मंत्री और सांसद 15 अगस्त को जब वे लाल किले से देश को संबोधित करें तो उनमें से ज्यादातर लोग दिल्ली में रहें।

ये भी पढ़ें …जेटली बोले- 30 सितंबर तक करें कालाधन की घोषणा, गोपनीय रखेंगे जानकारी

संसदीय कार्यमंत्री वेंकैया नायडू बुधवार को कैबिनेट बैठक के बाद सभी मंत्रियों के साथ भी बैठक करेंगे। उनसे आसन्न सत्र के लिए अपने-अपने मंत्रालयों के विधायी कामकाज की प्राथमिकताओं का ब्यौरा सौंपने का आग्रह करेंगे। इससे पहले कैबिनेट में अन्य मुद्दों के अलावा हाल की आंतकवादी वारदातों व सीमाओं पर सुरक्षा के मुद्दों की भी समीक्षा होगी।

ये भी पढ़ें …मालेगांव धमाकाः कोर्ट ने खारिज की साध्‍वी प्रज्ञा की जमानत याचिका

मानसून सत्र को लंबा खींचने में कई तरह की मुश्किलें इसलिए पेश आ रही हैं क्योंकि 12 अगस्त के बाद करीब 4 से 5 छुट्टियां और त्यौहार आ रहे हैं। संसद सत्र अगर 12 अगस्त को समाप्त हो जाता है तो ज्यादातर सांसद और मंत्री अपने चुनाव क्षेत्रों की ओर चले जाते हैं। ऐसी दशा में उनके लिए 15 अगस्त को दिल्ली में लाल किले में मौजूद रहना व्यावहारिक तौर पर कठिन हो जाता है। क्योंकि ज्यादातर सांसदों की प्राथमिकता 15 अगस्त को अपने क्षेत्र और पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच रहकर स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों में शिरकत करने की होती है।