TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

मोदी की खास सौगात, आजादी के बाद पहली बार मालवाहक जहाज गंगा के रास्ते पहुंचेगा काशी

Manali Rastogi
Published on: 4 Nov 2018 4:19 AM GMT
मोदी की खास सौगात, आजादी के बाद पहली बार मालवाहक जहाज गंगा के रास्ते पहुंचेगा काशी
X

वाराणसी: अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक नई और खास सौगात देने वाले हैं। बता दें, पीएम मोदी काशी में बने बहुपक्षीय टर्मिनल को देश को समर्पित करने वाले हैं। यह पहली बार होने जा रहा है, जब आजादी के बाद कोई मालवाहक जहाज अंतर्देशीय जलमार्ग से माल की ढुलाई करते हुए वाराणसी पहुंचेगा।

यह भी पढ़ें: ईरान से तेल आयात पर अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद भारत को ऐसे हो सकता है फायदा

दरअसल, राष्ट्रीय जलमार्ग (एनडब्ल्यू)-1 यानी वाराणसी-हल्दिया जलमार्ग से कोलकाता से चले एमवी आरएन टैगोर पोत खाद्य पदार्थों एवं स्नैक्स से भरे 16 कंटेनर संग 12 नवंबर को पहली बार वाराणसी पहुंचेगा। ऐसे में पीएम मोदी काशी में बहुपक्षीय टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें: अयोध्या राम मंदिर : धर्मादेश महासम्मेलन में संतों का ऐलान, मंदिर अभी बनाएंगे

वहीं, इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट किया कि, ‘यह भारत के लिए इस हफ्ते की बड़ी खबर होने वाली है क्योंकि ऐसा पहली बार आजादी के बाद हो रहा है, जब कोई जहाज अंतर्देशीय जलमार्ग पर चल रहा हो। पेप्सिको के 16 कंटेनर के साथ जहाज कोलकाता से वाराणसी की ओर बढ़ रहा है। यह एक बड़ी उपलब्धि है।

यह भी पढ़ें: अमेठी में फ़्लाप हुई आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना, जिम्मेदारों पर लगा गई प्रश्न चिन्ह

उधर, वाराणसी से हल्दिया के बीच शुरू होने वाली जल परिवहन योजना की बात करें तो इस परिवहन योजना के तहत वाराणसी को कार्गो हब के तौर पर विकसित किया जा रहा है। इसके पीछे का मकसद देश के हर कोने को उत्पाद रेल, रोड और जलमार्ग के जरिये जोड़ना है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story