×

कुर्दिस्तान के बाद कैटालोनिया में भी सुलग रही आजादी की चिंगारी

Rishi
Published on: 1 Oct 2017 10:35 AM GMT
कुर्दिस्तान के बाद कैटालोनिया में भी सुलग रही आजादी की चिंगारी
X

बार्सिलोना : स्पेन से अलग होकर एक स्वतंत्र देश कैटालोनिया के गठन के मुद्दे पर रविवार को हो रहे जनमत संग्रह में शुरुआत में ही उस समय अफरातफरी मच गई जब स्पेन की राष्ट्रीय पुलिस ने मतदान केंद्रों में पहुंचकर मतपेटियों और मतपत्रों को जब्त करना शुरू कर दिया। सीएनएन के मुताबिक, गिरोना के एक मतदान केंद्र में पुलिस खिड़की का शीशा तोड़कर अंदर घुसी। इसी मतदान केंद्र पर क्षेत्रीय राष्ट्रपति कार्ल्स पुइगडेमोंट मतदान करने वाले थे।

स्पेन के गृह मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, "पुलिस अवैध जनमत संग्रह के संबंध में न्यायिक आदेश और कानून के तहत मतपेटियों को जब्त कर रही है।"

स्पेन सरकार ने कहा है कि वह इस जनमत संग्रह को बंद कराने के लिए प्रतिबद्ध है। देश की संवैधानिक अदालत ने इसे अवैध करार दिया है।

ये भी देखें: नारायण राणे ने बनाई नई पार्टी, BJP के समर्थन में जाने का दिया इशारा

जनमत संग्रह के दौरान मतपत्र पर केवल एक प्रश्न है, "क्या आप कैटालोनिया को स्पेन से अलग कर एक अलग राष्ट्र बनाना चाहते हैं?"

इस संबंध में 'हां' और 'नहीं' की दो मतपेटियां हैं।

इस दौरान बार्सिलोना में सुरक्षा बल गार्डिया सिविल ने मतदाताओं को मतदान केंद्रों में घुसने से रोका।

प्रशासन ने मतपत्रों, मतदाता सूची और अभियान सामग्रियों को जब्त कर लिया है और हजारों की संख्या में अतिरिक्त पुलिस और गार्डिया सिविल बल को क्षेत्र में भेजा है।

जनमत संग्रह का आयोजन करा रहे कैटालन के वरिष्ठ अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

ये भी देखें: शवों पर सीरियल नंबर चिपकाने को लेकर शिवसेना के सदस्यों ने डॉक्टर को पीटा, विवादों में KEM हॉस्पिटल

बीते कुछ दिनों में प्रशासन ने मतदान स्थल एप के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है और मतगणना सॉफ्टवेयर को जब्त कर लिया।

पुइगडेमोंट ने स्पेन सरकार के विरोध के बावजूद मतदाताओं से रविवार को मतदान करने का आग्रह किया।

कैटालन सरकार ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि जनमत संग्रह के लिए 2,315 मतदान केंद्र खुलेंगे और इस दौरान 53 लाख से अधिक मतदाता मत देने के लिए पंजीकृत हैं।

ये भी देखें: खो गई है अापकी यूनिक पहचान तो इस तरीके से पाएं अपना आधार

कैटालोनिया सरकार के अंतर्राष्ट्रीय संचार निदेशक जॉन मारिया पिक ने सीएनएन को बताया कि मतदान सुबह नौ बजे शुरू हुआ और यह रात आठ बजे तक चलेगा।

चुनाव के नतीजे रात लगभग 10 बजे आ सकते हैं।

अधिकतर मतदान केंद्र स्कूलों में बनाए गए हैं।

कैटालोनिया की आबादी 75 लाख है और इसकी अपनी क्षेत्रीय सरकार है। इसे काफी समृद्ध इलाका माना जाता है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story