×

4-0 से भारत के नाम सीरीज, एक पारी और 75 रन से जीता चेन्नई टेस्ट, जडेजा ने झटके 10 विकेट

sujeetkumar
Published on: 20 Dec 2016 6:29 AM GMT
4-0 से भारत के नाम सीरीज, एक पारी और 75 रन से जीता चेन्नई टेस्ट, जडेजा ने झटके 10 विकेट
X

चेन्नई: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच के आखिरी दिन एक पारी और 75 रन से चेन्नई टेस्ट मैच जीत लिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने 4-0 से सीरीज अपने नाम कर दी। इंग्लैंड की दूसरी पारी 207 रन पर ऑल आउट हो गई। दूसरी पारी में सर जडेजा ने 7 विकेट चटकाए। वहीं, मैच में कुल 10 विकेट अपनी झोली में डाले और जीत भारत की झोली में डाल दी। नाबाद 303 रन की पारी खेलने वाले करूण नायर मैन ऑफ द मैच बने। इससे पहले चौथे दिन भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 759 रन बनाकर घोषित कर दी थी। पहली इनिंग में भारत को 282 रन की लीड मिली। वहीं, इंग्लैंड ने पहली पारी में 477 रन बनाए थे।

चेन्नई टेस्ट मैच का पूरा स्कोरकार्ड देखने के लिए इस पर क्लिक करें...

कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में इस साल टीम इंडिया एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है। इसी के साथ विराट ने सुनील गावस्कर के 36 साल पुराने 18 टेस्ट नहीं हारने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। अगस्त 2015 से दिसंबर 2016 के बीच कोहली की कप्तानी में इंडिया ने 18 टेस्ट खेले। 14 टेस्ट जीते और 4 ड्रॉ रहे। लेकिन भारत ने एक भी मैच नहीं हारा। टीम इंडिया की पहली बार इंग्लैंड पर लगातार चौथी जीत हुई है इससे पहले भारत ने कभी लगातार चार टेस्ट में इंग्लैंड को नहीं हराया था। भारत ने उसे सिर्फ 1993 में लगातार 3 मैच में हराया था।



जीत के बाद क्या बोले सर जडेजा ?

मैच जीतने के बाद 10 विकेट निकालने वाले रवींद्र जडेजा ने कहा कि अच्छा लग रहा है कि टीम की इस जीत में एक अहम रोल अदा कर सका। मेरी कोशिश बस यही थी कि सही जगह गेंदबाजी करूं और ज्यादा से ज्यादा विकेट निकाल सकूं। इंग्लैंड के कप्तान कुक को सीरीज में 7 बार आउट करने के सवाल पर जडेजा ने कहा, अगर आप एक अच्छी टीम के टॉप बल्लेबाज का विकेट लेते तो काफी आत्मविश्वास बढ़ता है। मुझे खुशी है कि मैंने एलिस्टकर कुक को बार-बार विकेट लिया। साथ ही बॉलिंग पर मैंने जो वर्कआउट किया था, उसका भी इस सीरीज में काफी असर दिखाई दिया।

दूसरी पारी में इंग्लैंड को पहला झटका कप्तान एलिस्टर कुक के रूप में लगा। कुक 49 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जडेजा की गेंद पर लोकेश ने कैच कर लिया। इस सीरीज में छठी बार जडेजा ने कुक का विकेट चटकाया। इससे पहले कुक एक सीरीज में इतनी बार किसी एक बॉलर के हाथों आउट नहीं हुए थे। कुक को आउट करने के जडेजा ने ही इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया। जडेजा ने हाफ सेंचुरी लगा चुके जेनिंग्स को कॉट एंड बोल्ड किया। कीटन जेनिंग्स 54 रन पर आउट हुए।

इंग्लैंड का तीसरा विकेट भी जडेजा के नाम ही रहा। उन्होंने जो रूट को 6 रन पर को lbw कर दिया। इंग्लिश टीम को चौथा झटका 52.2 ओवर में ईशांत शर्मा ने दिया। ईशांत की गेंद पर जॉनी बैरिस्टो का एक रन पर जडेजा ने शानदार कैच लपका। एक तरफ से विकेट जरूर गिर रहे थे लेकिन जेनिंग्स एक छोर पर डटे हुए थे, हालांकि पचास रन पूरे करने के बाद वो भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं रूक सके और 54 रन बनाकर आउट हो गए।





sujeetkumar

sujeetkumar

Next Story