×

चीन से पाक को फिर तगड़ा झटका, कहा- कश्मीर या युद्ध में नहीं दे सकेंगे साथ

By
Published on: 26 Sep 2016 7:17 PM GMT
चीन से पाक को फिर तगड़ा झटका, कहा- कश्मीर या युद्ध में नहीं दे सकेंगे साथ
X

बीजिंगः चीन ने एक हफ्ते के भीतर ही पाकिस्तान को फिर तगड़ा झटका दिया है। पाकिस्तान के इस दोस्त देश ने साफ कर दिया है कि न कश्मीर मसले पर और न ही जंग की स्थिति में वह पाकिस्तान के साथ खड़ा होगा। बता दें कि बीते दिनों पाक पीएम नवाज शरीफ के भाई शाहबाज ने प्रेस रिलीज जारी कर दावा किया था कि चीन के कॉन्सुल जनरल यो बोरेन ने उन्हें भरोसा दिया है कि जंग की हालत में पाकिस्तान के साथ चीन खड़ा होगा।

चीन ने ये भी साफ कह दिया है कि बोरेन ने शाहबाज को अगर जंग की हालत में चीन के मदद का भरोसा दिलाया है, तो इस बारे में चीन की सरकार या विदेश मंत्रालय को कुछ नहीं पता है।

चीन ने क्या कहा?

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग से पूछा गया था कि क्या युद्ध होने या कश्मीर के मुद्दे पर उनका देश पाकिस्तान का समर्थन करेगा? इस पर शुआंग ने कहा कि जो बताया जा रहा है, उसके बारे में उन्हें पता नहीं है। मौजूदा हालात में चीन का रुख स्थिर और स्पष्ट है कि भारत और पाक बातचीत से अपने मतभेद सुलझाएंगे। उन्होंने कहा कि ये कश्मीर मुद्दा विरासत में मिला है। चीन को उम्मीद है कि इस मुद्दे का हल शांति से खोजा जाएगा।

चीन के पीएम ने किया था इनकार

बता दें कि नवाज शरीफ जब संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में भाषण देने गए थे, तो उन्होंने चीन के पीएम ली केकियांग से भी मुलाकात की थी। नवाज से बातचीत के बाद केकियांग की ओर से कहा गया था कि चीन ने कश्मीर मसले या भारत से युद्ध की स्थिति में पाक को किसी तरह की मदद का भरोसा नहीं दिया है। जबकि, केकियांग-नवाज मुलाकात के बाद पाकिस्तान की मीडिया का दावा था कि चीन से मदद का भरोसा मिला है।

Next Story