×

दक्षिण कोरिया के साथ खड़ा चीन, दे रहा अमेरिका और उत्तर कोरिया को नसीहत

Rishi
Published on: 6 Aug 2017 3:29 PM GMT
दक्षिण कोरिया के साथ खड़ा चीन, दे रहा अमेरिका और उत्तर कोरिया को नसीहत
X

मनीला : चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को कहा कि उत्तर कोरिया, अमेरिका और दक्षिण कोरिया को संयम बरतना चाहिए और कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करने के लिए सही तरीका चुनना चाहिए। वांग की यह टिप्पणी आसियान शिखर सम्मेलन से इतर उत्तरी कोरिया के विदेश मंत्र री योंग-हो से मुलाकात के दौरान आई।

ये भी देखें:सनकी तानाशाह की अंकल सैम को धमकी- अमेरिका को बना देगा आग का दरिया

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, वांग ने चीन के सिद्धांतों व उत्तर कोरिया के परमाणु मुद्दे का हवाला देते हुए कहा कि इस क्षेत्र की स्थिति बेहद संवेदनशील और जटिल है, जिससे चीन व उत्तर कोरिया के संबंधों पर असर पड़ा है।

मंत्री ने प्रायद्वीप की मौजूदा स्थिति को संकट के करीब आने की बात कहते हुए कहा कि यह एक अहम बिंदु है।

चीन के विदेश मंत्री ने उत्तर कोरिया से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संकल्पों का उल्लंघन नहीं करने का आह्वान किया, जबकि अमेरिका और दक्षिण कोरिया से प्रायद्वीप में तनाव कम करने का आग्रह किया।

ये भी देखें:अमेरिका में दार अल फारूक मस्जिद में विस्फोट, FBI जुटी जाँच में

इससे पहले दिन में मंत्री ने कहा था कि उत्तर कोरिया के परमाणु व मिसाइल कार्यक्रम के खिलाफ प्रतिबंध और छह पक्षीय वार्ता की बहाली दोनों महत्वपूर्ण हैं और इन्हें उपेक्षित नहीं किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि चीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य होने के नाते एक निष्पक्ष व उद्देश्यपूर्ण रुख रखता है और संकल्प को अपनाने की प्रक्रिया में एक जिम्मेदारी भरा व रचनात्मक भूमिका निभाता है।

मंत्री ने कहा कि प्रतिबंध जरूरी है, लेकिन वह अंतिम लक्ष्य नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रमुख उद्देश्य संबंधित पक्षों को बातचीत की मेज पर लाना है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story