×

चीन ने दिखाया रंग, भारत से जंग में पाक का देगा साथ, कश्मीर मुद्दे पर भी समर्थन

By
Published on: 24 Sep 2016 9:51 PM GMT
चीन ने दिखाया रंग, भारत से जंग में पाक का देगा साथ, कश्मीर मुद्दे पर भी समर्थन
X

लाहौरः चीन ने भारत के खिलाफ अपना असली रंग दिखा दिया। चीन ने ऐलान किया है कि अगर भारत से जंग हुई तो वह पाकिस्तान का साथ देगा। इसके साथ ही चीन ने कश्मीर विवाद पर भी पाकिस्तान की हां में हां मिलाई और ये कहा कि घाटी में निहत्थे लोगों के साथ ज्यादती हो रही है।

क्या बोला चीन?

शुक्रवार को चीन के कॉन्सुल जनरल यो बोरेन ने पाक पीएम नवाज शरीफ के भाई और पंजाब प्रांत के सीएम शाहबाज शरीफ से मुलाकात की। दोनों के बीच मीटिंग के बाद शाहबाज के दफ्तर से प्रेस रिलीज जारी की गई। इसमें कहा गया कि यो बोरेन ने कहा है कि जंग होने पर उनका देश पाकिस्तान का साथ देगा। साथ ही बोरेन के हवाले से ये भी कहा गया कि कश्मीर मुद्दे पर भी चीन साथ है। उसने कहा है कि कश्मीर में निहत्थे लोगों से ज्यादती को जायज नहीं ठहराया जा सकता।

चीन देता रहा है दगा

बता दें कि 1962 की जंग में भारत को हराने के बाद से चीन लगातार दगा देता रहा है। बीते दिनों एनएसजी के मुद्दे पर उसने भारत का विरोध किया था। चीन इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के अक्साई चिन इलाके पर भी कब्जा किए बैठा है। साथ ही वह पाक अधिकृत कश्मीर से होकर बलूचिस्तान के ग्वादर पोर्ट तक सड़क भी बना रहा है। चीन ने हालांकि उरी अटैक की निंदा की थी, लेकिन अब उसने पाक का साथ देने का खुलेआम ऐलान कर दिया है।

फोटोः शाहबाज शरीफ से बातचीत करते चीन के कॉन्सुल जनरल यो बोरेन

Next Story