TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

देश में पहली बार: नोटबंदी से मरने वालों को UP सरकार ने दिए 2-2 लाख रुपए के चेक

aman
By aman
Published on: 24 Dec 2016 7:34 AM GMT
देश में पहली बार: नोटबंदी से मरने वालों को UP सरकार ने दिए 2-2 लाख रुपए के चेक
X

नोटबंदी: UP के CM अखिलेश बोले- कैशलेस इकॉनमी का सपना भी अच्छे दिन जैसा

लखनऊ: सीएम अखिलेश यादव ने शनिवार को शहीदों और लाठीचार्ज में मरने वाले शिक्षक के परिवार वालों को आर्थिक मदद दी। सीएम अखिलेश यादव ने 19 परिवारों को आर्थिक सहायता दी। सीएम ने शहीदों के परिवारों को 25-25 लाख रुपए के चेक दिए। जबकि मृत शिक्षक को 10 लाख का चेक दिया। साथ ही नोटबंदी की वजह से मरने वाले 14 परिवारों को सीएम अखिलेश ने 2-2 लाख के चेक दिए।

नोटबंदी से मौत पर मुआवजा देने वाला पहला प्रदेश

इस दौरान सीएम अखिलेश यादव ने नोटबंदी के कारण हुई मौतों के आश्रितों को 2-2 लाख के चेक दिए। सीएम ने ऐसे 14 परिवारों को चेक बांटे । ऐसा करके उत्तर प्रदेश सरकार देश की पहली सरकार होगी जिसने नोटबंदी से हुई मौत पर मुआवजा दिया है। हालांकि इस तरह की मौतों पर मुआवजे की बात कई विपक्षी पार्टियों ने की है लेकिन यूपी के सीएम अखिलेश ऐसा करने वाले पहले सीएम बन गए हैं।

कैशलेस इकॉनमी का सपना अच्छे दिन जैसा

सीएम अखिलेश यादव ने कहा है कि मोदी सरकार का कैशलेस इकॉनमी का सपना अच्छे दिन जैसा है। सीएम अखिलेश ने अपने सरकारी आवास 5, कालीदास मार्ग पर शनिवार 24 दिसंबर को शहीदों के परिजनों के सम्मान में आयोजित समारोह में कहा, 'मोदी ने अच्छे दिन लाने का वायदा किया था, जो नहीं आया। इसी तरह कैशलेस देश का सपना भी अच्छे दिन जैसा ही है।'

इन्हें मिला मुआवजा

-शहीद सिनोद कुमार कोबरा बटालियन के जवान थे उनके परिजन को 25 लाख रुपए का चेक दिया।

-शहीद हरिकेश प्रसाद बीएसएफ कुशीनगर की पत्नी को 25 लाख चेक दिया।

-आगरा के शहीद मुल्तान सिंह की पत्नी को 25 लाख के चेक मिले।

-शहीद हरवेंद्र यादव जो बलिया के बीएसएफ जवान थे उनकी पत्नी को भी 25 लाख रुपए का चेक दिया गया।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

नोटबंदी से नहीं खत्म होगा कालाधन

सीएम बोले, 'नोटबंदी से अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। ये देश की अर्थव्यवसथा के साथ बहुत बड़ा धोखा है। समाजवादी खुद चाहते हैं कि देश से कालाधन और भ्रष्टाचार खत्म होना चाहिए। लेकिन नोटबंदी से भ्रष्टाचार खत्म नहीं होगा और न कालाधन।' उन्होंने कहा कि जो सरकार जनता को परेशान करती है ,जनता उसे हटा देती है।

पीएम ने जेब पर किया 'सर्जिकल स्ट्राइक'

सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार ने पहले सीमा पर सर्जिकल स्ट्राइक की तो वहां शहीद होने वाले जवानों की संख्या बढ़ गई है। दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक 1,000 और 500 रुपए की नोटबंदी पर की, जिससे जनता परेशान हुई।

ऐसी सरकार के खिलाफ जनता वोट करती है

सीएम ने केंद्र के नोटबंदी के फैसले पर कहा, देश और विदेश के अर्थशास्त्री भी बता रहे हैं इससे ोअर्थव्यवस्था को नुकसान होगा। जीडीपी को नुकसान पहुंचेगा। हर रोज जनता परेशानी उठा रही है। लोकतंत्र में जो सरकार दुःख देती है परेशान करती है ऐसी सरकारों के खिलाफ जनता मतदान करती है।

हमने डिजिटल दुनिया में ले जाने का काम किया

सीएम ने आगे कहा, 'जिन लोगों को परेशानी हुई है वो केंद्र सरकार के खिलाफ खड़े होंगे। हम भी कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ हैं। समाजवादी पेंशन हम ने सीधे एकाउंट में भेजा है। लैपटॉप बांटकर डिजिटल दुनिया में ले जाने का काम किया है।'

आगे की स्लाइड में देखें कार्यक्रम से जुडी अन्य फोटोज...

नोटबंदी: UP के CM अखिलेश बोले- कैशलेस इकॉनमी का सपना भी अच्छे दिन जैसा

नोटबंदी: UP के CM अखिलेश बोले- कैशलेस इकॉनमी का सपना भी अच्छे दिन जैसा

नोटबंदी: UP के CM अखिलेश बोले- कैशलेस इकॉनमी का सपना भी अच्छे दिन जैसा

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story