×

सीएम ने पीएम से मांगे 4741.55 करोड़, दूसरी बार लिखा लेटर

Newstrack
Published on: 8 Feb 2016 12:35 PM GMT
सीएम ने पीएम से मांगे 4741.55 करोड़, दूसरी बार लिखा लेटर
X

लखनऊ : यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने पिछले साल पड़े ओले के बाद बर्बाद हुई फसल के कंपंशेसन के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी से 4741 करोड 55 लाख रुपए देने के वास्ते आज सोमवार को फिर लेटर भेजा। सीएम पहले भी इस तरह का पत्र केन्द्र सरकार को भेज चुके हैं। सीएम ने पत्र में कहा है कि एनडीआरएफ से जल्द राशि दिलाई जाए ताकि किसानों को राहत मिल सके।

सीएम ने पीएम को भेजे लेटर में लिखा

पिछले साल ओलावृष्टि से यूपी के किसानों का बड़ा नुकसान हुआ। किसानों को राहत पहुंचाने के लिए एनडीआरएफ से अनुरोध किया गया था। केन्द्रीय स्टेट होम मिनिस्टर किरन रिजिजू को 21 अक्टूबर को लेटर दिया गया।

शेष राशि देने से रिजिजू ने किया इंकार

रिजिजू ने कहा कि एनडीआरएफ से 2801 करोड 59 लाख दिए गए हैं और अब कुछ नहीं दिया जाएगा।

दिया था 7543.14 करोड़ का मेमोरेण्डम

स्टेट गर्वमेंट ने 7543.14 करोड़ रुपए का मेमोरेण्डम भारत सरकार को दिया था जिसमें फसलों की क्षति के अलावा गिरे मकान की मरम्मत मृत किसानों के आश्रितों को दी जाने वाली रकम भी शामिल थी। सरकार ने फिर से निर्माण कराने सहित अन्य मद में रकम की मांग नहीं की थी जैसा रिजिजू ने लेटर में लिखा। लिहाजा मांग के अनुरूप कम रकम मिली है।

पचास जिलों में सूखे के हालात

स्टेट गवर्नमेंट का कहना है, पिछले साल ओला गिरने से फसलों को नुकसान के अलावा कम बरसात से पचास जिलों में सूखे के हालात हैं। ऐसी हालत में किसानों को राहत देने के लिए बची राशि शीघ्र उपलब्ध कराई जाए।

Newstrack

Newstrack

Next Story