×

CM योगी बोले- ट्वीट करने से पहले अखिलेश किसानी की परिभाषा सीख लें

aman
By aman
Published on: 19 Sep 2017 11:12 AM GMT
CM योगी बोले- ट्वीट करने से पहले अखिलेश किसानी की परिभाषा सीख लें
X
Live: योगी बोले- उन्होंने राशन कार्ड तो खूब बांटे, लेकिन 33 लाख फर्जी निकले

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अपने छह महीने पूरे होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आत्मविश्वास से लबरेज और उत्साह से भरे दिखे। किसान कर्जा माफी के सवाल पर योगी आदित्यनाथ ने जहां अखिलेश यादव को व्यक्तिगत तौर पर खरी खोटी सुनाई वहीं उनकी सरकार को प्रदेश की बदहाली के लिए जिम्मेदार ठहरा दिया।

किसान कर्जा माफी पर क्या बोले योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश में सरकार की कर्जा माफी में 10 पैसे से लेकर 1 रुपए तक की कर्ज माफी पर मुख्यमंत्री ने कहा, 11 लाख में से 4 हजार किसान ऐसे हैं जिनका 1 रुपए से 10 हजार तक का कर्जा था उनका भी माफ किया गया है। वहीं 10 लाख 96 हजार किसानों का 10 हजार से 1 लाख तक का कर्ज था जिसे माफ किया गया है। सीएम ने उन किसानों को भी धन्यवाद किया, जिन्होंने अपना पूरा कर्ज चुका दिया है।

ये भी पढ़ें ...मथुरा: योगी बोले- कोई नहीं कह सकता UP में हो रही तुष्टीकरण की राजनीति

अखिलेश पर साधा निशाना

अखिलेश यादव के इस मुद्दे पर ट्वीट करने पर योगी आदित्यनाथ ने उन पर सीधा हमला बोला। कहा शायद उन्हें किसान और किसानी की परिभाषा भी नहीं आती है। वे सिर्फ ट्वीट कर रहे हैं किसानों के बारे में कभी सोचा ही नहीं। अब ट्वीट करने के बजाय 10 लाख 96 हजार किसानों से मिलें। उनके ट्वीट इन किसानों का मजाक उडाते हैं।

अपने काम गिनाए, दूसरों की गलतियां

योगी आदित्यनाथ ने जहां अपनी सरकार का कड़े सवालों पर गोलमोल और घुमा फिर जवाब देकर बचाव किया। अपनी उपलब्धियां बताने में वह नहीं चूके। यह भी बता डाला कि पिछली सराकरों ने तो कुछ किया ही नहीं था चाहे रोजगार हो, किसान हो या फिर सड़कों का मुद्दा हो। कहा जा सकता है कि योगी ने हठयोग से सियासत को साधने की अपनी कला में पारंगत हो गये हैं

ये भी पढ़ें ...6 माह के भीतर हम अपने भी कार्यों का पत्र जारी करेंगे- केशव मौर्य

हमने बनाया 'इन्वेस्टमेंट फ्रेंडली' माहौल

सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा, हम लोगों की अपेक्षा पर खड़ा उतरें इसके लिए इस प्रकार के कार्यक्रम किए आयोजित हैं। हमारी सरकार ने प्रदेश में 'इन्वेस्टमेंट फ्रेंडली' माहौल बनाया ,इस वजा से आज राज्य में निवेश के लिए कंपनियां बढ़-चढ़कर आ रही हैं। पहले की सरकारों में ऐसा माहौल नहीं था। उन्होंने कहा, निवेश के लिए क़ानून का राज चाहिए।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

दंगों और अपराध पर कसी नकेल

सीएम ने आगे कहा, 'प्रदेश में पहले हर हफ्ते औसतन दो दंगे होते थे। यहां भय का वातावरण था। लेकिन हमारी सरकार ने दंगों पर नियंत्रण पाया। भयमुक्त माहौल दिया। इन छह महीनों में कुल 431 मुठभेड़ हुई जिनमें अब तक 17 कुख्यात मारे गए, जबकि 1106 की गिरफ़्तारी हो चुकी है। इस कार्रवाई में यूपी पुलिस के 88 जवान भी घायल हुए। इसी तरह के एक मुठभेड़ में इंस्पेक्टर जेपी सिंह शहीद हुए।' सीएम ने कहा, अपराध पर नकेल कसने के लिए 69 अपराधियों की संपत्ति ज़ब्त की। 3,500 करोड़ रुपए मूल्य की जमीन से भूमाफ़ियाओं का क़ब्ज़ा हटाया।

ये भी पढ़ें ...योगी सरकार के छह महीने: बीती ताहिं बिसार दे, आगे की सुध लेय…

गेहूं की रिकॉर्ड खरीद की

आदित्यनाथ ने कहा, जातिवाद और परिवारवाद की राजनीति ने यूपी का बेड़ा गर्क किया। पहली बार प्रदेश में गेहूं का रिकॉर्ड क्रय करीब 35 लाख मीट्रिक टन सीधे किसान से ख़रीदा गया। पहली बार आई किसानों की सरकार ने किसानों के लिए काम किया। वहीं, 95 प्रतिशत गन्ना किसानों का भुगतान किया गया। हमारी सरकार ने धान पर किसानों को 15 रुपए धुलायी दे रही है।

तीन साल में डेढ़ लाख पुलिस कर्मियों की भर्ती होगी

इस दौरान सीएम योगी ने सपा सरकार पर भी जमकर निशाना साधा। पहले की सरकार किसी भी काम में उत्साह नहीं दिखाती थी। इस वजह से पुलिस भर्ती रुकी थी। हमने 47 हज़ार पुलिस जवानों की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगले तीन साल में डेढ़ लाख पुलिस कर्मियों की भर्ती होगी।

9 लाख 70 हज़ार लोगों को मिलेगगा आवास

सीएम आदित्यनाथ ने कहा, प्रदेश सरकार आमलोगों की अपेक्षा पर खरा उतरने के प्रयास कर रही है। इसलिए कई ऐसे कार्यक्रम बनाए गए हैं जो सीधे लोगों को लाभ पहुंचाए। इसी के तहत 9 लाख 70 हज़ार लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर आवंटित किया जाएगा। पिछली सरकार ने आवास योजना पर ध्यान नहीं दिया। फलस्वरूप समय पर लोगों को आवास नहीं मिल पाया।

ये भी पढ़ें ...भ्रष्ट IAS पर योगी की नजरें टेढ़ी, 50 पार अधिकारियों की होगी स्क्रीनिंग

राशन कार्ड तो बांटे लेकिन उनमें 33 लाख फर्जी निकले

अखिलेश यादव सरकार पर निशाना साधते हुए योगी बोले, 'राशन कार्ड बांटने का काम समाजवादियों के समय में भी किया गया लेकिन वो सिर्फ सपा कार्यकर्ताओं को ही दिया गया। अब तक कुल 33 लाख राशन कार्ड फ़र्ज़ी मिले हैं।'

ठंड से पहले 17 लाख बच्चों को देंगे गर्म कपड़े

इसके बाद सीएम आदित्यनाथ ने एक बार फिर अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा, यूपी सर्वाधिक राजस्व वृद्धि वाला राज्य है। हमने गड्ढा मुक्त सड़क का वादा किया था। इसी के तहत 80 हजार किलोमीटर सड़क को ठीक किया। 1 अक्टूबर से ये अभियान फिर चलेगा। उन्होंने कहा, इस साल 17 लाख बच्चों को सर्दी से पहले जूते, मौजे और स्वेटर आदि दिए जाएंगे।

39 जिलों में पहली बार लगे इंसेफेलाइटिस के टीके

प्रदेश में बाढ़ की विभीषिका पर सीएम योगी ने कहा, '30 लाख लोग बाढ़ पीड़ित थे। हमने उनकी राहत के लिए हरसंभव प्रयास किया। अधिकारीयों ने भी सराहनीय काम किया।' उन्होंने कहा, प्रदेश के 39 जिलों में पहली बार इंसेफेलाइटिस से बचाव के लिए बच्चों को इसके टीके लगाए गए। साथ ही दवा ख़रीद के लिए कॉरपोरेशन की मदद ली जा रही है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस का काम भी तेज़ी से चल रहा

इसके बाद सीएम योगी ने राजमार्गों और एक्सप्रेस वे के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर जल्द डीपीआर होगा। दूसरी तरफ, पूर्वांचल एक्सप्रेस का काम भी तेज़ी से चल रहा है। सीएम ने कहा, कानपुर और आगरा में भी मेट्रो का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। मेरठ-दिल्ली रैपिड रेल से जुड़ेंगे। उन्होंने कहा, कि अयोध्या के विकास के कार्य किए जाएंगे। इसी क्रम में मथुरा का विकास किया जाएगा। सीएम ने काशी के विकास और अर्धकुंभ के सफल आयोजन की भी उम्मीद जताई। 1 अक्टूबर तक हापुड़, शामली, ग़ाज़ियाबाद ओडीएफ यानि शौच मुक्त हो जाएंगे।

इस मौके पर सीएम आदित्यनाथ की पूरी कैबिनेट भी मौजूद है। डीजीपी, ओमप्रकश राजभर, रीता बहुगुणा जोशी, आशुतोष टंडन, ब्रजेश पाठक और सिद्धार्थनाथ सिंह आदि कार्यक्रम में मौजूद हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story