×

योगी का एलान, सैफई स्पोर्ट्स कॉलेज का नाम होगा मेजर ध्यानचंद

राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर मंगलवार (29 अगस्त) को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास 5 कालीदास मार्ग पर खिलाड़ियों को लक्ष्मण पुरस्कार और रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित किया।

tiwarishalini

tiwarishaliniBy tiwarishalini

Published on 29 Aug 2017 12:14 PM GMT

योगी का एलान, सैफई स्पोर्ट्स कॉलेज का नाम होगा मेजर ध्यानचंद
X
योगी का एलान, सैफई स्पोर्ट्स कॉलेज का नाम होगा मेजर ध्यानचंद
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ : राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर मंगलवार (29 अगस्त) को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास 5 कालीदास मार्ग पर लक्ष्मण पुरस्कार और रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से खिलाडियों को सम्मानित किया। बता दें कि यूपी सरकार प्रदेश के विशिष्ट खिलाड़ियों को लक्ष्मण और रानी लक्ष्मी बाई पुरस्कार से हर साल सम्मानित करती है। पुरुष खिलाड़ियों के लिए लक्ष्मण पुरस्कार जबकि रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार महिला खिलाड़ियों के लिए होता है।



इस अवसर पर खेल मंत्री चेतन चौहान और डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि सैफई के स्पोर्ट्स कॉलेज का नाम मेजर ध्यानचंद के नाम पर होगा। उन्होंने कहा कि मेजर ध्यानचंद ने खेल के माध्यम से देश को पहचान दी थी।

यह भी पढ़ें .... राष्ट्रीय खेल दिवस: मोदी ने राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज पोर्टल का किया शुभारंभ

क्यों बदला स्पोर्ट्स कॉलेज का नाम ?

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारा राष्ट्रीय खेल हॉकी है और जब भी हम अपने राष्ट्रीय खेल हॉकी की बात करते हैं तो सबसे पहला नाम मेजर ध्यानचंद का आता है। यही वजह है कि हमने इटावा के सैफई स्पोर्ट्स कॉलेज का नाम मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स कॉलेज रखने का फैसला किया है।



और क्या कहा सीएम योगी ने ?

ओलंपिक में मेडल जीतकर आने वाले खिलाड़ियों की रकम बढ़ाई जा रही है। केंद्र की तर्ज पर हम यूपी के खिलाड़ियों को पुरस्कार देने का काम कर रहे हैं। गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को 6 करोड़ देंगे, सिल्वर मेडल जीतेने वाले खिलाड़ी को 4 करोड़ देंगे। सरकार ने निर्णय लिया है कि जितना पैसा भारत सरकार देती है उतनी जे रकम हम यूपी के प्रतिभावान खिलाड़ी को देंगे।

खेल में यूपी से उम्मीद

सीएम योगी ने कहा कि यूपी जनसंख्या की दृष्ट‌ि से ही नहीं राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेल में भी आगे है। पूरा देश यूपी की ओर उम्मीद की नजरों से देख रहा है इसल‌िए युवा मंत्री चेतन चौहान को खेल का व‌िभाग द‌िया। चौहान ने 5 महीने में अच्छा काम क‌िया।

किसे-किसे मिला अवाॅर्ड

समारोह में लखनऊ के लिए पूर्व हॉकी खिलाड़ी रजनीश मिश्रा ने वेटरन वर्ग में लक्ष्मण अवॉर्ड ल‌िया, जबकि महिला वर्ग में श्रेया कुमार को सॉफ्ट टेनिस के लिए रानी लक्ष्मीबाई अवार्ड द‌िया गया। खेल विभाग की ओर से सोमवार को लक्ष्मण और रानी लक्ष्मीबाई अवॉर्ड के लिए साल 2016-17 के लिए 14 खिलाड़ियों की सूची जारी गई, जिसमें तीन खिलाड़ियों को वेटरन वर्ग में पुरस्कृत किया गया। इन सम्मानों के अंतर्गत प्रत्येक को एक कांस्य प्रतिमा के अलावा तीन लाख ग्यारह हजार रुपए दिए गए।

यह भी पढ़ें ... National Sports Day : राष्ट्रपति कोविंद ने प्रदान किए राष्ट्रीय खेल पुरस्कार

समारोह में पिछले साल गुवाहाटी (असम) में साउथ एशियन गेम्स में पदक जीतने वाले पांच ख‌िलाड़ी भी पुरस्कृत हुए। इसके अंतर्गत लखनऊ की इंदु गुप्ता (हैंडबाल- एक लाख रुपए), इलाहाबाद की श्रृष्टि अग्रवाल (हैंडबाल- एक लाख रुपए), देवरिया की मंजुला पाठक (हैंडबाल- एक लाख रुपए), मऊ के सचिन भारद्वाज (हैंडबाल- एक लाख रुपए), मेरठ के उचित शर्मा (वुशू- तीन लाख रुपए) शामिल है। समारोह में भारतीय महिला क्रिकेट टीम से वर्ल्ड कप खेलने वाली पूनम यादव और दीप्ति शर्मा को भी सरकार की ओर से आठ-आठ रुपए दिए गए। साथ ही पैरा बैडमिंटन में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरने वाले आईएएस अफसर सुहास एलवाई को भी उनकी उपलब्धियों के लिए दस लाख रुपए देकर नवाजा गया।

यह भी पढ़ें .... PM मोदी बोले- बच्चों को खेलों में हिस्सा लेने के लिए करें प्रोत्साहित

क्या बोले यूपी के खेल मंत्री ?

चेतन चौहान ने कहा कि किसी इंटरनेशनल प्लेयर को सरकार भूखा नहीं मरने देगी। गांवों में युवक मंगल दल बनाएंगे और खेलों को ग्रमीण स्तर पर बढ़ावा देंगे। सरकार ऐसी व्यवस्था करेगी कि जहां अगले 10 साल में ओलंपिक में प्लेयर 5-5 गोल्ड मेडल जीतें। मेडल जीतने में प्रदेश काफी पीछे है। खेलों से राजनीति को अलग करना पड़ेगा।

आगे की स्लाइड्स में देखिए फोटोज और वीडियो

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story