×

गरीबों के लिए LDA ने बनाया था 4 लाख का मकान, जानें CM योगी ने क्‍यों किया REJECT

aman
By aman
Published on: 29 Jun 2017 7:08 AM GMT
गरीबों के लिए LDA ने बनाया था 4 लाख का मकान, जानें CM योगी ने क्‍यों किया REJECT
X
CM योगी बोले- कांवड़ यात्रा में सर्तकता जरूरी, आईडी लेकर जाएं कांवड़िये

लखनऊ: सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने दो मॉडल मकानों का गुरुवार (29 जून) को निरीक्षण किया। इसमें एक मकान एलडीए तो दूसरा मॉडल मकान सूडा द्वारा बनाया जा रहा था।

सीएम योगी ने निरीक्षण कर सूडा द्वारा बनाए जा रहे दो कमरे के मकानों को गरीबों के लिए उपयुक्‍त करार दिया। वहीं, लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) द्वारा 4 लाख 20 हजार की धनराशि से बने एक कमरे के मॉडल मकान को सीएम ने रिजेक्‍ट कर दिया।

सीएम बोले- 2.5 लाख अनुदान देगी सरकार

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने राजधानी के जियामऊ इलाके में अलग-अलग दो विभागों से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जाने वाले प्रस्‍तावित मकानों के मॉडल तैयार करने को कहा था। सीएम के निर्देश पर एलडीए और राज्‍य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) ने एक-एक मॉडल मकान तैयार किया। इसमें एलडीए द्वारा एक कमरे के मकान का मॉडल 4 लाख 20 हजार की कीमत से तैयार किया गया। एलडीए द्वारा एक कमरे का मकान 23.79 वर्ग मीटर में तैयार किया गया है। जबकि दूसरा मॉडल सूडा ने 3 लाख 34 हजार रुपए में तैयार किया है। इसे 28.09 वर्ग मीटर में तैयार किया गया है। सीएम ने सूडा द्वारा तैयार मॉडल को गरीबों के लिए उपयुक्‍त बताया। सीएम ने कहा, कि सरकार 3 लाख 34 हजार के इस मकान के लिए 2.5 लाख सब्‍सिडी देगी। इसमें से 1.5 लाख केंद्र सरकार और 1 लाख राज्‍य सरकार का हिस्‍सा होगा।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

'जिनके पास होगी जमीन, उन्‍हें देंगे टेक्निकल गाइडेंस'

सूडा के निदेशक शैलेंद्र सिंह ने बताया, कि 'सीएम ने उनके मॉडल को सेलेक्‍ट किया। ये उनके लिए हर्ष का विषय है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2022 तक देश के हर व्‍यक्ति को उनके खुद के मकान दिए जाने का लक्ष्‍य है। पहले फेज में हम ऐसे लाभार्थियों का चयन कर रहे हैं, जिनके पास अपनी जमीन है। इन्‍हें घर बनाने के लिए धनराशि दी जाएगी। तीन बार में ये पैसा उपलब्‍ध कराया जाएगा। इसके साथ साथ लाभार्थियों को घर बनाने के लिए तकनीकी गाइडेंस भी दी जाएगी।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story