×

CM योगी ने बांटे आशय पत्र, कहा- सेक्युलरिज्म नहीं हो बांटने वाला

aman
By aman
Published on: 24 Sep 2017 8:47 AM GMT
CM योगी ने बांटे आशय पत्र, कहा- सेक्युलरिज्म नहीं हो बांटने वाला
X
CM योगी ने बांटे आशय पत्र, कहा- सेक्युलरिज्म नहीं हो बांटने वाला

लखनऊ: सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार (24 सितंबर) को इंदिरा गांधी प्रतिष्‍ठान में पेट्रोलियम मंत्रालय के आशय पत्र वितरण मेला में शिरकत की। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद प्रधान, यूपी की महिला कल्‍याण मंत्री रीता जोशी, चिकित्‍सा शिक्षा और प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन, मंत्री स्‍वाति सिंह मौजूद रहे।

अपने संबोधन में सीएम ने कहा, कि 'मथुरा के साथ ही पूर्वी यूपी में बायो डीजल के क्षेत्र में काम करने की योजना यदि बनती है, तो इसके लिए राज्‍य सरकार जमीन उपलब्‍ध कराने का वादा करती है। इसके साथ ही सीएम व केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 10 लाभार्थियों को एलपीजी गैस वितरक आाशय पत्र भी दिए।

ये भी पढ़ें ...हर नेता को मिलेगी इंसानियत की सीख, BJP विधायक ने पेश की ऐसी मिसाल

लोग स्‍वेच्‍छा से स‍ब्सिडी छोड़ रहे हैं

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, 'जब केंद्र में अटल बिहारी वाजपेई की सरकार थी, तो लोगों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्‍शन देने का काम शुरू हुआ था। इसके बाद इसमें समस्‍या आने लगी थी। उनकी सरकार के बाद एक समय ऐसा आया, कि गैस कनेक्शन ही नहीं मिल पाता था। इसके बाद लोगों को व्यापक कालाबाजारी का सामना करना पड़ा।' सीएम बोले, 'जब पीएम मोदी की 'प्रधानमंत्री उज्वला योजना' आई तब अच्छे दिन कैसे होते हैं, इसे देखा गया। मैं पिछले 20 वर्ष से सार्वजनिक जीवन में काम कर रहा हूं और मेरी चिंता का विषय हमेशा रहा है कि क्या किसी गरीब को गैस कनेक्शन मिल पाएगा। लेकिन क्या हमें एलपीजी सब्सिडी लेनी चाहिए, इसे सोचना होगा। किसी भी व्यक्ति की सब्सिडी काटने की कोई योजना नहीं बनाई गई है। लोग स्‍वेच्‍छा से स‍ब्सिडी छोड़ रहे हैं।'

ये भी पढ़ें ...मन की बात: PM मोदी बोले- विविधता सिर्फ नारा नहीं, युवा इसे अनुभव करें

हमारी योजनाएं जातियों के आधार पर नहीं

सीएम ने कहा, 'पिछले दिनों आईओसीएल के सीएमडी मुझसे मिलने लखनऊ आए थे। इसके साथ ही केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से भी बात हुई थी। उन्होंने बताया, कि 'मथुरा के अलावा पूर्वी यूपी में बायो डीजल के उपक्रमों को स्थापित करने के लिए योजना बना रहे हैं। हम कहते हैं कि आप योजना बनाइए, हम जमीन देने को तैयार हैं।' उन्होंने कहा, 'मथुरा में बायो डीजल का एक उपक्रम हम लगाने जा रहे हैं। वाराणसी में पीएनजी की शुरुआत हो गई है। हम चाहेंगे कि बहुत जल्द गोरखपुर, लखनऊ, इलाहाबाद में भी इसकी शुरुआत हो स्वच्छता की रेटिंग में पहले 10 नम्बरों में प्रदेश स्थान प्राप्त कर सके, ऐसी कोशिश हमलोगों की तरफ से होनी चाहिए। सॉलिड वेस्ट को कैसे हम ईंधन के रूप में उपयोग कर सकते हैं इस पर भी चर्चा हुई। हमारी योजनाएं जातियों के आधार पर नहीं बनी हैं। सबके लिए समान हैं।'

आगे की स्लाइड में पढ़ें कार्यक्रम में और क्या कहा सीएम योगी और धर्मेंद्र प्रधान ने ...

कैंप लगवाकर बांटे कनेक्‍शन

सीएम योगी ने कहा, कि वर्ष 2014 में जब धर्मेंद्र प्रधान गोरखपुर आए थे तब उन्होंने कहा था कि कोई भी परिवार गैस कनेक्शन ले सकता है। उस समय हम लोगों ने कैम्प लगवाकर लाखों की संख्या में गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए थे। देश का नागरिक उम्मीद करता है कि पारदर्शी रूप से योजनाओं का लाभ उस तक पहुंच जाए।कल ही वाराणसी में मैं नगर विकास मंत्री से इस पर चर्चा कर रहा था। 3 वर्ष में 5 करोड़ परिवारों तक निशुल्क गैस कनेक्शन पहुंचाना और 1.5 साल में 3 करोड़ का लक्ष्य पा लेना क्रांतिकारी है।

ये भी पढ़ें ...‘मन की बात’: ये हैं वो दो वीरांगनाएं जिन्हें PM ने बताया शक्‍ति की मिसाल

3 करोड़ लोग हुए सीधे-सीधे लाभान्वित

आदित्यनाथ ने कहा, पहले पहल योजना में और फिर उज्वला योजना में जो लोग लगाए गए हैं, उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है। 3 करोड़ लोग ऐसी योजना से सीधे-सीधे लाभान्वित हो रहे हैं। इसमें अल्पसंख्यक, अनूसूचित जाति के 42 प्रतिशत लोग जुड़ चुके हैं। लोगों को इसका लाभ पहुंच रहा है। एक और बात सेक्युलरिज्म समाज को बांटने वाला नहीं होना चाहिए।

ये भी पढ़ें ...कांग्रेसी नेता देवेन्द्र पांडेय का निधन, प्लेन हाईजैक कर हुए थे मशहूर

10 लाभार्थी जिन्हें सीएम योगी ने दिया आशय पत्र

सीएम योगी आदित्‍यानाथ ने अफसाना परवीन लखीमपुर, गोरखपुर से सविता देवी ( इनके पति सीआरपीएफ में थे और दंतेवाडा में शहीद हो गए), नीरज कुमार आजमगढ़, इलाहाबाद से शोभित जायसवाल, आस्था सिंह इलाहाबाद, बिंदु देवी प्रतापगढ़, चन्द्रिका प्रसाद उन्नाव, रामकिशोर बागपत जिले से, संजीदा बहराइच से और इटावा से आई नीलम कुमार को एलपीजी आशय पत्र दिया। इसके अलावा इस कार्यक्रम में गैस वितरण से जुड़े सन्त रविदास नगर, आजमगढ़, हापुड़, पीलीभीत, सीतापुर के अधिकारियों को सीएम ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

ये बोले केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, कि देश को आजादी के 71 साल हो चुके हैं। पहले भी दिल्ली और लखनऊ की सरकारों ने तमाम ऐसी योजनाएं बनाई होंगी। हमें टारगेट मिला कि 3 साल में 5 करोड़ घरों में एलपीजी सिलेंडर पहुंचाने का काम करना है। 1 मई 2016 को पीएम ने बलिया में उज्वला योजना के अंतर्गत एक गरीब महिला को कनेक्शन दिया। इसके साथ ही गुजरात मे 3 करोड़ कनेक्शन दिए गए। यूपी में 1955 से एलपीजी चल रही है। देश में भी 2014 तक 14 करोड़ और अब तक 21 करोड़ 50 लाख कनेक्‍शन दिए जा चुके हैं।

प्रधान बोले, यूपी में अब तक 2 करोड़ 88 लाख कनेक्‍शन हो गए हैं। पिछले 17 महीने में 62 लाख घरों में अमेठी रायबरेली और फूलपुर भी वहां आता है इतने कनेक्शन मिले हैं। पहले लोगों को ठगा जाता था। 2014 में एक तबके को घर बिठा दिया गया बचे लोगों को 2016 और 2017 में घर बिठा दिया गया । राज्य के अल्पसंख्यकों विशेषकर महिलाओं गैस कनेक्शन नही चाहिए था क्या। लेकिन उनको कनेक्‍शन ही नहीं मिला। हमने एक कार्यक्रम बनाया है जिसमें प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत के अंतर्गत 1 लाख पंचायत लगाई जाएगी।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, गुजरात से गोरखपुर तक गैस की पाइपलाइन आ रही है। अभी यूपी में 25 बोटलिंग प्लांट है नए 4 से 5 बोटलिंग प्लांट लगाए जा रहे हैं।यूपी में प्रधानमंत्री उज्वला योजना के सबसे ज्यादा लाभार्थी बने है।जब यूपीए की सरकार थी तब एथेनॉल 27 रुपए प्रति लीटर खरीदी जाती थी अब 40 रुपए में योजना बनाई है।आज 300 नए वितरक बनेंगे गड़बड़ी करेंगे तो जैसे कागज दिया जा रहा है वैसे ही ले लिया जाएगा आपको घर तक एलपीजी गैस सिलेंडर पहुंचाना होगा। सबको देश के विकास के लिए मिलकर काम करना होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story