×

कांग्रेस-बीएसपी के रिश्ते पड़ रहे प्रीति पर भारी, RS की राह मुश्किल

Rishi
Published on: 6 Jun 2016 7:57 PM GMT
कांग्रेस-बीएसपी के रिश्ते पड़ रहे प्रीति पर भारी, RS की राह मुश्किल
X

Yogesh Mishra योगेश मिश्र

लखनऊः इसे कांग्रेस और बीएसपी के बीच बन रहे नए रिश्तों की बानगी कहें या बीजेपी का रास्ता रोकने का सबब, उत्तराखंड में कांग्रेस की सरकार बचाने और मध्य प्रदेश में राज्यसभा के कांग्रेस उम्मीदवारों के पक्ष में खड़ी होने वाली बीएसपी यूपी में भी कांग्रेस के पक्ष में खड़ी होने जा रही है। कांग्रेस प्रत्याशी कपिल सिब्बल के पक्ष में मतदान का एलान कभी भी बसपा सुप्रीमो कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें...प्रीति महापात्रा इफैक्ट: विशंभर या रेवती होंगे सपा के सातवें उम्मीदवार

नए राजनीतिक रिश्तों से बदली हवा

इस नए रिश्ते की तर्ज पर ही सपा और अजित सिंह की आरएलडी का भी रिश्ता बन रहा है। राजनीतिक दलों में बन रहे नए गठजोड़ ने बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार प्रीति महापात्रा की पेशानी पर बल डाल दिया है। हालांकि विधान परिषद में इस तरह की परेशानी की शिकार कांग्रेस है। बीजेपी ने अपने समर्थन से प्रीति महापात्रा को उतार कर इस पूरे चुनाव को रोचक बना दिया है। शुरुआती दौर में लगता था कि बीजेपी ने जिस तरह सभी राजनीतिक दलों में सेंधमारी शुरु की है, उससे प्रीति की जीत के रास्ते खुल जाएंगे, लेकिन सपा-आरएलडी और कांग्रेस-बीएसपी के बीच बन रहे रिश्तों ने प्रीति महापात्रा की जीत की संभावना पर पानी फेर दिया है। हालांकि, अभी तक की सभी दलों में चल रही सेंधमारी में बीजेपी ने यह कामयाबी हासिल कर ली है कि सपा, बीएसपी, कांग्रेस और आरएलडी किसी के गढ़ पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं।

यह भी पढ़ें...RS चुनाव का ये है गणित, प्रीति के मैदान में उतरने से क्रॉसवोटिंग तय

प्रीति महापात्रा ने तेज की सेंधमारी

प्रीति महापात्रा खेमे ने कांग्रेस में भी सेंधमारी की है। बीएसपी में भी कुछ विधायक प्रीति को वोट करेंगे। समाजवादी पार्टी के भी विधायक प्रीति के पक्ष में मतदान करते नजर आएंगे। आरएलडी में अपने विधायकों का जिम्मा भले ही अजित सिंह ने ले लिया हो, लेकिन उसमें कांग्रेस और बीजेपी दोनों सेंधमारी करने में कामयाब होंगे। इस चुनाव में भले ही दिक्कत बीजेपी समर्थित प्रीति को हो रही हो, लेकिन उन्होंने अपनी मौजूदगी से बता दिया है कि किसी का गढ़ सुरक्षित नहीं है। साथ ही किसी भी विधायक के लिए बीजेपी में प्रवेश के लिए ये चुनाव गेट-वे भी हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story