×

डेनियल झांग को मिली 'अलीबाबा' की कमान, जैक मा की जगह बनाए गए CEO

Manali Rastogi
Published on: 10 Sep 2018 3:30 AM GMT
डेनियल झांग को मिली अलीबाबा की कमान, जैक मा की जगह बनाए गए CEO
X

बेंगलुरू: डेनियल झांग चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के मुख्य कार्यकारी (सीईओ) होंगे। वह 10 सितंबर को इसके सहसंस्थापक जैक मा के स्थान पर बागडोर संभालेंगे। अलीबाबा की ओर से सोमवार को जारी बयान के मुताबिक, "जैक मा अगले 12 महीनों तक कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष बने रहेंगे।"

यह भी पढ़ें: राहुल की अगुवाई में तेल कीमतों के विरोध में राजघाट से रामलीला मैदान तक विपक्ष ने निकाली मार्च

हांगझू स्थित कंपनी की 10 सितंबर 2019 को 20वीं वर्षगांठ है। झांग इससे पहले ताओबाओ के सीईओ थे, जो अलीबाबा के स्वामित्व वाली ऑनलाइन शॉपिंग पॉर्टल है। जैक मा 2020 तक अलीबाबा समूह के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे।

जैक मा ने कंपनी के शेयरधारकों और कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा, "अगले 12 महीनों तक कंपनी का कार्यकारी अध्यक्ष बने रहने के दौरान मैं डेनियल झांग के साथ मिलकर काम करूंगा ताकि वह सुचारू ढंग से बागड़ोर पूरी तरह से संभाल सकें।"

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल के रेट में लगातार हो रहा इजाफा, मुंबई में 88 रुपये के पार हो रही बिक्री

अलीबाबा की सह स्थापना जैक मा ने 1999 में की थी। फिलहाल, अलीबाबा दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एख हैं। मैं सोमवार को 54 वर्ष के हो गए हैं। उन्होंने कहा कि वह अब शिक्षण की ओर लौटना चाहते हैं।

वह कहते हैं, "मैं अब शिक्षण की ओर लौटना चाहता हूं, जो मुझे बेहद पसंद है। यह दुनिया बहुत बड़ी है और मैं अभी भी युवा हूं इसलिए मैं अब नई चीजें करना चाहता हूं।" बयान के मुताबिक, वित्त वर्ष 2017-18 में कंपनी की आमदनी 39.9 अरब डॉलर थी।

--आईएएनएस

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story