×

डेरा मुख्यालय का सर्च ऑपरेशन जारी, आपत्तिजनक सामान बरामद

By
Published on: 8 Sep 2017 8:34 AM GMT
डेरा मुख्यालय का सर्च ऑपरेशन जारी, आपत्तिजनक सामान बरामद
X

सिरसा: बलात्कार मामले में दोषी करार दिए गए जेल में बंद गुरमीत राम रहीम के सिरसा स्थित 'साम्राज्य' का सच धीरे-धीरे सामने आ रहा है। सिरसा में डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में शुक्रवार को सर्च ऑपरेशन चल रहा है। डेरे से भारी मात्रा में कैश बरामद हुआ है, इसके अलावा, कई लैपटॉप औैर कंप्यूटर भी जब्त किए गए हैं। कई कमरों को सील भी किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: सोने का बेड, सोने का सोफा, जाने और क्या-क्या है सोने का राम रहीम के बेडरूम में

हरियाणा-पंजाब हाई कोर्ट के आदेश के बाद अब डेरा मुख्यालय की तलाशी ली जा रही है। इस तलाशी अभियान को लेकर प्रशासन काफी सतर्क है। सिरसा में भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किया गया है। कोर्ट के आदेश पर इस पूरे तलाशी अभियान की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा रही है। तलाशी के लिए डेरा को 10 जोन में बांटा गया है।

यह भी पढ़ें: दुष्कर्म मामले में डेरा प्रमुख राम रहीम की सजा का ऐलान आज, एलर्ट जारी

700 एकड़ के डेरे में क्या-क्या है?

-दुनिया के 7 अजूबों के मॉडल

-जहाजनुमा 7 स्टार होटल

-पानी में तैरने वाला रेस्टोरेंट

-फिल्म सिटी/प्रोडक्शन स्टूडियो

-मल्टीप्लेक्स

-स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स

-स्कूल/कॉलेज

यह भी पढ़ें: ‘रेपिस्ट बाबा’ गुरमीत के परिवार का फैसला, बेटा जसमीत होगा डेरा प्रमुख

डेरा के अंदर लोहार और जेसीबी भी बुलाई गईं

डेरा के अंदर के रहस्यों को लेकर कई तरह की चर्चाएं हैं। इसी वजह से जमीन की खुदाई कराने को लेकर प्रशासन ने जेसीबी मशीनें मंगाईं हैं, जो कि किसी भी तरह की संदिग्ध जगह की खुदाई करेंगी। इसके अलावा यह भी बताया जा रहा है कि कई कमरों और बक्सों के ताले बंद हैं, जिन्हें तोड़ने के लिए लोहार भी बुलाए गए हैं।

डेरा मुख्यालय के पास लगा कर्फ्यू

डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय के आसपास कर्फ्यू लगाया गया है। सुरक्षा के लिहाज से 41 पैरामिलिट्री कंपनी, आर्मी की 4 टुकड़ियां, चार जिलों की पुलिस, एक स्वाट टीम और डॉग स्क्वॉड की तैनाती की गई है।

पंचकुला में हुई हिंसा को देखते हुए प्रशासन विशेष एहतियात बरत रहा है। सुरक्षाबलों को हिंसा की स्थिति से निपटने के लिए कड़े निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: जज ने कहा राम रहीम जानवरों की तरह पेश आया तो क्यों करें इस पर रहम

डेरा सच्चा सौदा की ओर से डेरे की प्रवक्ता विपासना ने वीडियो जारी कर कहा है, 'आप सभी जानते हैं कि डेरा सच्चा सौदा में कानूनी प्रक्रिया चल रही है। जिसके तहत आज डेरा सच्चा सौदा कैंपस में छानबीन की जाएगी। डेरा सच्चा सौदा हमेशा कानून का पालन करता रहा है। सभी से अपील है कि आप इस प्रक्रिया में कानून का साथ दें और शांति बनाए रखें।

तलाशी के दौरान एक रिटायर्ड सेशन जज भी साथ होंगे, जिन्हें हाई कोर्ट की ओर से कोर्ट कमिश्नर बनाया गया है। इन्हीं की निगरानी में डेरे की छानबीन की जाएगी. इसके अलावा तलाशी के दौरान इसकी वीडियोग्राफी भी की जाएगी। सेशन जज को सारी सहूलियत और सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।

डेरा मुख्यालय से बरामद हुआ था हथियारों का जखीरा

बीती 4 सितंबर को सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय से हरियाणा पुलिस ने हथियारों का बड़ा जखीरा बरामद किया था। डेरे से इतने हथियार बरामद होने से पुलिस हैरान है। बरामद किए गए हथियारों को पुलिस ने सिरसा के सदर थाने में रखा गया है।

पुलिस डेरे से बरामद किए गए हथियारों की डिटेल खंगाल रही है। साथ ही उस सवाल का जवाब भी तलाशने में जुटी है कि बाबा के आश्रम में इतनी बड़ी संख्या में हथियार क्यों जुटाए गए थे?

Next Story