×

Petrol Diesel Price 2021: इन राज्यों में 17 रुपए तक सस्ता हुआ डीजल, जनता को केंद्र और राज्य सरकार ने कहा 'Happy Diwali'

केंद्र सरकार ने छोटी दिवाली (diwali) के दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में बड़ी रियायत देते हुए देश को 'Happy Diwali' कहा, सच में यह महंगाई से जूझ रहे आम आदमी के लिए बड़ी गिफ्ट (Gift) से काम नहीं था

aman
By aman
Published on: 4 Nov 2021 7:11 AM GMT (Updated on: 4 Nov 2021 10:13 AM GMT)
Petrol Diesel Price 2021: इन राज्यों में 17 रुपए तक सस्ता हुआ डीजल, जनता को केंद्र और राज्य सरकार ने कहा  Happy Diwali
X

Petrol Diesel Price 2021: केंद्र सरकार ने छोटी दिवाली (diwali) के दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में बड़ी रियायत देते हुए देश को 'Happy Diwali' कहा, सच में यह महंगाई से जूझ रहे आम आदमी के लिए बड़ी गिफ्ट (Gift) से काम नहीं था। 03 नवंबर की देर शाम केंद्रीय वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की तरफ से एक घोषणा हुई। जिसमें पेट्रोल-डीजल पर लगे सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी में कटौती की बात कही गई। जिसके बाद पेट्रोल की कीमत 5 रुपए प्रति लीटर और डीजल 10 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ।

यह फैसला आज यानी गुरुवार (04 नवंबर, 2021) से पूरे देश में लागू हो गया है। लेकिन इस प्राइस कट (Price Cut) का सबसे अधिक फायदा भारतीय जनता पार्टी शासित या जहां एनडीए सरकार में है, उन राज्य के लोगों को मिला है। क्योंकि, बीजेपी, एनडीए शासित राज्यों ने वैट पर 7 रुपए तक की कटौती कर अपने प्रदेश के लोगों को दिवाली पर 'डबल गिफ्ट' दिया है। आज से लागू नई दरों के बाद, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इंडियन ऑयल (Indian Oil) के पंप पर पेट्रोल का दाम (Petrol Ka Dam) प्रति लीटर 6.07 रुपए घटकर अब 103.97 रुपए हो गया है। बता दें कि बुधवार को उन्हीं पंपों पर पेट्रोल 110.04 रुपए प्रति लीटर थी। इसी तरह डीजल भी 11.75 रुपए घटकर 86.67 रुपए प्रति लीटर तक आ गया है, जबकि 03 नवंबर को इसकी कीमत 98.42 रुपए प्रति लीटर थी।

केंद्र की अपील पर NDA शासित राज्यों ने घटाई दरें

दरअसल बुधवार को केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती करते हुए राज्यों से भी अपने यहां वैट (VAT) में कटौती की अपील की थी। जिसके बाद अब तक कम से 10 राज्यों ने VAT में कटौती कर जनता को दोगुनी ख़ुशी दी है। केंद्र की अपील पर ईंधन के दाम कम करने वाले अधिकतर राज्य एनडीए शासित हैं। अभी तक जिन प्रमुख राज्यों ने VAT में कटौती का ऐलान किया है वो हैं, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, कर्नाटक, गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, असम, त्रिपुरा और हिमाचल प्रदेश है।

इन राज्यों के लोगों को मिल रहा दोहरा फायदा

देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में पेट्रोल पर 7 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 2 रुपए प्रति लीटर वैट घटाया गया है। जिसके बाद अब उत्तर प्रदेश में पेट्रोल और डीजल दोनों ही अब 12-12 रुपए लीटर सस्ता हो गया है। इसके अलावा गोवा, गुजरात, असम, कर्नाटक, मणिपुर त्रिपुरा तथा सिक्किम ने पेट्रोल और डीजल पर सात रुपए लीटर वैट घटाने का ऐलान किया है। दरें कम होने के बाद अब इन राज्यों में पेट्रोल 12 रुपए प्रति लीटर और डीजल 17 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है। इसका मतलब ये है कि इन राज्यों में केंद्र द्वारा की गई कटौती और राज्यों के वैट में कमी का 'दोहरा फायदा' आम नागरिक को मिल रहा है।

बिहार और 'पहाड़' में है ये दरें

इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी और जेडीयू की गठबंधन वाली बिहार सरकार ने पेट्रोल पर 1.30 रुपए और डीजल पर 1.90 रुपए लीटर VAT कम किया है। जिसके बाद बिहार की जनता को अब पेट्रोल 6.30 रुपए प्रति लीटर और डीजल 11.90 रुपए प्रति लीटर सस्ता मिलेगा। वहीं, बीजेपी शासित उत्तराखंड सरकार ने केवल पेट्रोल पर 2 रुपए प्रति लीटर VAT घटाया है। जिसके बाद पहाड़ी राज्य में अब पेट्रोल 7 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है। इस के अलावा, एक अन्य बीजेपी शासित राज्य हिमाचल प्रदेश की सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट में कमी करने का ऐलान किया है। लेकिन, कितनी कटौती हुई है इसकी जानकारी फ़िलहाल नहीं है। संभव है सरकार नोटिफिकेशन के जरिए सूचित करे।

हरियाणा-ओडिशा सरकार ने भी काम किए दाम

इसके बाद, हरियाणा सरकार ने भी अपने राज्य में ईंधन की कीमत को लेकर नई घोषणा की है। इस घोषणा से राज्य में पेट्रोल-डीजल के दाम 12 रुपए प्रति लीटर तक कम हो गए हैं। साथ ही, ओडिशा सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमत पर तीन रुपए की कमी की है। गुरुवार को ट्वीट करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, 'अब हरियाणा में पेट्रोल और डीजल 12 रुपए प्रति लीटर तक सस्ते होंगे।' हालांकि बता दें कि वैट में कटौती की वजह से राज्य सरकार को करीब 1,400 करोड़ रुपए का नुकसान संभव है।

राजस्थान सरकार का क्या है कहना?

अब एक तरफ जब कई राज्य अपनी जनता को राहत देने में जुटे हैं, तब राजस्थान की गहलोत सरकार ने केंद्र पर निशाना साधा है। इस बारे में राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह ने कहा है, 'अगर केंद्र 2014 से लगाई की एक्साइज ड्यूटी को माफ कर देगा, तो राजस्थान सरकार भी ऐसा ही कुछ फैसला ले लेगी।'

अन्य राज्य सरकारों ने कितना कम किया पेट्रोल-डीजल के दाम

-वहीं, मध्य प्रदेश सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर यानी वैट में 4 प्रतिशत की कमी की घोषणा की है।

-अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने भी गुरुवार को पेट्रोल और डीजल पर VAT में कमी की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा, कि 'केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही सरकारों द्वारा दी गई राहत के बाद उपभोक्ताओं को पेट्रोल में 10.20 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 15.22 रुपए प्रति लीटर का लाभ होगा।'


राज्य पेट्रोल (सस्ता) डीजल (सस्ता)

उत्तर प्रदेश 12 रुपए प्रति लीटर 12 रुपए प्रति लीटर

कर्नाटक 12 रुपए प्रति लीटर 17 रुपए प्रति लीटर

गुजरात 12 रुपए प्रति लीटर 17 रुपए प्रति लीटर

गोवा 12 रुपए प्रति लीटर 17 रुपए प्रति लीटर

बिहार 06.30 रुपए प्रति लीटर 11.90 रुपए प्रति लीटर

सिक्किम 12 रुपए प्रति लीटर 17 रुपए प्रति लीटर

उत्तराखंड 07 रुपए प्रति लीटर 10 रुपए प्रति लीटर

त्रिपुरा 12 रुपए प्रति लीटर 17 रुपए प्रति लीटर

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story