×

Muhurat Trading 2021: आज दिवाली की शाम होगी 'मुहूर्त ट्रेडिंग', सिर्फ एक घंटे के लिए खुलेगा शेयर मार्केट

हर साल की तरह इस वर्ष भी दिवाली के मौके पर यानी गुरुवार (04 नवंबर, 2021) और शुक्रवार को दिवाली बलिप्रतिपदा के अवसर पर शेयर बाजार बंद रहेगा। लेकिन, दिवाली के दिन हर साल की तरह इस बार भी 'मुहूर्त ट्रेडिंग' होगा।

aman
By aman
Published on: 4 Nov 2021 3:04 AM GMT
Muhurat Trading 2021: आज दिवाली की शाम होगी मुहूर्त ट्रेडिंग, सिर्फ एक घंटे के लिए खुलेगा शेयर मार्केट
X

फाइल फोटो 

Muhurat Trading 2021: हर साल की तरह इस वर्ष भी दिवाली के मौके पर यानी गुरुवार (04 नवंबर, 2021) और शुक्रवार (05 नवंबर,2021) को दिवाली बलिप्रतिपदा के अवसर पर शेयर बाजार बंद रहेगा। लेकिन, दिवाली के दिन हर साल की तरह इस बार भी 'मुहूर्त ट्रेडिंग' (Muhurat Trading 2021) होगा।

क्या होता है Muhurat Trading 2021?

दरअसल, दिवाली के मौके पर शेयर मार्केट बंद रहता है। बावजूद दिवाली की शाम में एक घंटे के लिए 'मुहूर्त ट्रेडिंग' का आयोजन होता है। बता दें, कि इस एक घंटे में निवेशक (Investor) एक छोटा निवेश कर बाजार की परंपरा को निभाते हैं। दिवाली यानी 4 नवंबर, 2021 की शाम 6.15 से 7.15 बजे तक मुहूर्त ट्रेडिंग होगी। जबकि, 4 नवंबर की शाम 6 बजे से 6 बजकर 08 मिनट तक 'प्री-ओपन ट्रेड' होगा। शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान निवेश को शुभ माना जाता है। इस एक घंटे के मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान हर साल ज्यादा से ज्यादा निवेशक शेयर खरीदते हैं। अगर, आप भी इच्छा रखते हैं तो इस मुहूर्त में निवेश कर लाभ कमा सकते हैं।

ग्रहों की स्थिति दिलाता है निवेश में मुनाफा

गौरतलब है, कि मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा आज की नहीं है। बल्कि यह लंबे समय से चली आ रही है। हर वर्ष मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए एक खास समय निश्चित किया जाता है। इस दौरान छोटे से लेकर बड़े निवेशक तक 'वैल्यू बेस्ड स्टॉक' खरीदते हैं। निवेशक उस स्टॉक को लंबे समय तक रखते हैं। मान्यता है, कि इस विशेष मुहूर्त में ग्रहों की स्थिति ऐसी रहती है कि इस मौके पर किया गया निवेश मुनाफा देता है। विशेष जानकारी के लिए बता दें, कि इस बार दिवाली के साथ संवत 2077 शुरू होने जा रहा है।

पहला ऑर्डर खरीद का

उल्लेखनीय है, कि मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान खास मुहूर्त में किया गया निवेश बहुत शुभ माना जाता है। बाजार के विशेषज्ञों की मानें तो, मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन कारोबारी निवेश का आंकलन करने के बाद ही बाजार में उतरते हैं। परंपराओं को मानने वाले निवेशक पहला ऑर्डर अक्सर खरीद का देते हैं।

बहीखाते की पूजा

मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन निवेशक मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं। जिसके बाद नए कारोबार की शुरुआत करते हैं। हिंदू परंपरा की मान्यताओं के अनुसार दिवाली के दिन शुभ मुहूर्त में कारोबार की शुरुआत करने से व्यापारी साल भर मुनाफा कमा सकता है। याद रहे, कि दिवाली से ही 'हिंदू लेखा वर्ष संवत' की शुरुआत होती है। सभी कारोबारी इस दिन अपने बहीखाते की पूजा आदि करते हैं। शेयर बाजार में भी ब्रोकर (दलाल) मुहूर्त ट्रेडिंग से पहले बही खातों की पूजा करते हैं। इसे 'चोपड़ा पूजा' भी कहते हैं। इसलिए आज दिवाली की शाम हर साल की भांति मुहूर्त ट्रेडिंग होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story