×

हैप्पी वाला बड्डे! अभी भी डॉन ब्रैडमैन के नाम दर्ज है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

Manali Rastogi
Published on: 27 Aug 2018 3:27 AM GMT
हैप्पी वाला बड्डे! अभी भी डॉन ब्रैडमैन के नाम दर्ज है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड
X

लखनऊ: क्रिकेट के पितामह कहे जाने वाले डॉन ब्रैडमैन एक ऐसे सितारे हैं जो हमेशा चमकते रहेंगे। आज डॉन ब्रैडमैन यानी ‘सर डोनाल्ड जॉर्ज ब्रैडमैन’ का 110वां जन्मदिन है। इसलिए आज हम आपको ब्रैडमैन से जुदा एक रोचक किस्सा बताएंगे। वैसे आज के समय में भी कई ऐसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं जोकि गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। मगर डॉन ब्रैडमैन की बैटिंग का एक अलग ही क्लास था।

यह भी पढ़ें: हार के बाद कप्तान रूट का बयान- जवाब के साथ करेंगे वापसी

यूं तो वेस्टइंडीज के क्रिस गेल अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि डॉन ब्रैडमैन उनसे भी ज्यादा घटक बल्लेबाजी करते थे। जहां गेल ने 30 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था तो वहीं ब्रैडमैन में 22 गेंदों में ही ये कारनामा कर लिया था।

100 के औसत से करते थे बल्लेबाजी

ब्रैडमैन के समय में एक ओवर 8 गेंदों का होता था। ऐसे में ब्रैडमैन ने 16 गेंदों में 73 रन बना डाले थे। उन्होंने पहले ओवर में आठ गेंदे खेलते हुए 6, 6, 4, 2, 4, 4, 6, 1 और दूसरे ओवर में 6, 4, 4, 6, 6, 4, 6, 4 बटोर लिए थे। यही नहीं, ब्रैडमैन के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज है, जिसे आज तक कोई बल्लेबाज छू नहीं पाया है।

ब्रैडमैन अक्सर ही 100 के औसत से बल्लेबाजी करते थे। ऐसे में उन्हें अपने करियर के आखिरी टेस्ट मैच में उन्हें 100 के औसत से 7000 रन पूरे करने थे। 7000 रन पूरे करने वाले ब्रैडमैन पहले खिलाड़ी होते लेकिन वो इस औसत के साथ 6996 रनों पर ही रुक गए। दरअसल, आखिरी मैच में ब्रैडमैन को सिर्फ चार रनों की ही जरुरत थी। मगर वो इस मैच में जीरो पर ही आउट हो गए। हालांकि, अभी तक कोई खिलाड़ी 100 के औसत से 6996 रनों पर भी नहीं पहुंच सका है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story