×

डोनाल्ड ट्रंप ने दिए विदेशी नागरिकों की जांच और कड़ी करने के आदेश

By
Published on: 1 Nov 2017 9:40 AM GMT
डोनाल्ड ट्रंप ने दिए विदेशी नागरिकों की जांच और कड़ी करने के आदेश
X

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क हमले में शामिल हमलावर की पहचान उजागर होने के बाद यहां आने वाले विदेशी नागरिकों की जांच और कड़ी करने के आदेश दिए हैं। हमलावर उज्बेकिस्तान का नागरिक है और यहां प्रवासी के तौर पर रह रहा था। इस हमले में आठ लोगों की मौत हो गई है। ट्रंप ने मंगलवार रात ट्विटर पर लिखा, "मैंने घरेलू सुरक्षा विभाग को देश में सुरक्षा जांच कार्यक्रम को और कड़ा करने का निर्देश दिया है। राजनीतिक रूप से सही होना अच्छा है, लेकिन इसके लिए नहीं।"



राष्ट्रपति ने हालांकि अपने ट्वीट में न ही कार्यक्रम और न ही इसके लिए उठा जाने वाले कदमों के बारे में स्पष्ट उल्लेख किया है।

व्हाइट हाउस ने भी इस घोषणा के बारे में अभी कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी है।

इससे कुछ देर पहले, ट्रंप ने अपने ट्वीट में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट(आईएस) की ओर इशार किया था। संगठन ने हालांकि अभी तक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

पुलिस ने एक पत्र बरामद किया है, जिसमें कथित रूप से हमलावर ने आईएस के प्रति अपनी निष्ठा जताई है।

ट्रंप ने लिखा है, "हम आईएसआईएस को मध्य-पूर्व और अन्यत्र जगहों पर हराने के बाद अपने देश में दाखिल नहीं होने देंगे। बहुत हो गया!"

अमेरिकी मीडिया ने मंगलवार को न्यूयॉर्क सिटी में संदिग्ध हमलावर की पहचान उज्बेक नागरिक सयफुल्लो सैपोव(29) के रूप में की है।

एबीसी न्यूज के अनुसार, सैपोव कुछ प्रवासियों को अमेरिका में प्रवेश करने देने के किसी लॉटरी कार्यक्रम के तहत सात वर्ष पहले अमेरिका आया था।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, हमलावर ने राहगीरों पर ट्रक चढ़ाने के बाद, ट्रक से बाहर निकलते समय 'अल्लाहु अकबर' चिल्लाया था।

-आईएएनएस

Next Story