×

क्रीमिया : कॉलेज में आत्मघाती हमला, 18 लोगों की मौत

Rishi
Published on: 17 Oct 2018 4:24 PM GMT
क्रीमिया : कॉलेज में आत्मघाती हमला, 18 लोगों की मौत
X

मॉस्को : रूस शासित क्रीमिया के एक टेक्निकल कॉलेज में बुधवार को एक किशोर छात्र ने एक विस्फोटक उपकरण में विस्फोट कर दिया और उसके बाद गोलीबारी शुरू कर दी, जिसमें कम से कम 18 लोग मारे गए हैं और 40 अन्य घायल हो गए हैं। बाद में किशोर ने खुद को गोली मार ली। रूसी जांच समिति ने यह जानकारी दी है। बीबीसी के अनुसार, जांचकर्ताओं ने कहा कि कॉलेज के चौथे वर्ष के 18 वर्षीय छात्र व्लादिसलेव रोसल्याकोव ने क्रीमिया के केर्च शहर स्थित कॉलेज में खुद को मारने से पहले अपने साथ पढ़ने वाले विद्यार्थियों पर हमला किया।

ये भी देखें : #MeToo: राजीव गांधी के एक मंत्री पर लगे थे यौन शोषण के आरोप

जांच समिति ने एक बयान में कहा, "हमने तुरंत किशोर लड़के की पहचान कर ली, जो घटना के कुछ देर पहले ही कॉलेज आया था।"

बयान के अनुसार, "वीडियो फूटेज के अनुसार, वह अपने हाथों में बंदूक लिए हुए था। उसका शव बाद में कॉलेज परिसर में पाया गया। उसके शरीर पर गोली लगने के घाव थे।"

अधिकारियों ने शुरुआत में कहा था कि कॉलेज के भोजनालय क्षेत्र में 'अज्ञात विस्फोटक सामग्री' में विस्फोट हुआ है और इस हमले को 'आतंकवादी घटना' करार दिया था, लेकिन बाद में रूसी जांच समिति ने इसे 'सामूहिक हत्या' बताया।

एक अधिकारी ने कहा कि मृतकों में अधिकांश कॉलेज के विद्यार्थी थे। यह कॉलेज 850 किशोरों का एक व्यावसायिक स्कूल है।

कॉलेज की निदेशक घटना के वक्त वहां मौजूद नहीं थी। उन्होंने रूसी मीडिया से कहा कि अज्ञात सशस्त्र व्यक्ति इमारत में प्रवेश कर गया है। उन्होंने इस घटना की तुलना 2004 में बेसलन में स्कूल को कब्जे में लेने की घटना से की, जिसमें 330 लोग मारे गए थे।

केर्च रूस से सटे क्रीमिया प्रायद्वीप के करीब स्थित है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story