×

नाइजीरियन सहित 5 अरेस्ट, इस तरह कर देते थे लोगों के बैंक एकाउंट साफ

Newstrack
Published on: 8 May 2016 5:34 PM GMT
नाइजीरियन सहित 5 अरेस्ट, इस तरह कर देते थे लोगों के बैंक एकाउंट साफ
X

मुरादाबाद: कटघर पुलिस ने हैकर का एक गैंग पकड़ा है। नाइजीरिया के हैकर सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। इन्होंने एक दर्जन से अधिक लोगों के एकाउंट हैक कर उन्हें चूना लगाने की बात कबूल की है। पुलिस मामलो की जांच में जुटी है।

अभी तक पुलिस को उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले में 18 खातों का पता चला है, जिन खातों में लेनदेन किया गया है। पकड़े गए नाइजीरियन के पास पासपोर्ट और वीजा नहीं मिला है। नाइजीरिया दूतावास को इस की जानकारी दे दी गई है।

-जॉन अफाम नाइजीरिया के असावा स्टेट का रहने वाला है। फिलहाल दिल्ली के छतरपुर थाना महरौली दिल्ली में रहता है। पिछले ढाई साल से यह यहां रहकर इन वारदातों को अंजाम देता था।

-मुरादाबाद में पहली घटना तब सामने आई जब राजीब भंडूला ने अपने बैंक एकाउंट हैक करने की शिकायत 17 अप्रैल 2016 को कटघर तने में दर्ज कराई।

इस तरह लगाते थे चूना

-जॉन एफएम के दो साथी नितेश और इमरान उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले की आडीबीआई बैंक में एकाउंट खोलने का काम करते थे।

-पूछताछ में इन लोगों ने बताया है कि बड़े-बड़े एक्सपोटर्स के दस्तावेज हासिल कर उस पर अपने फोटो लगाते थे और बैंक से चेक बुक और एटीएम कार्ड हासिल कर लेते थे।

-देश-विदेश में बैठे एक्सपोटर्स की मेल आईडी हैक कर भारत में बैठे एक्सपोटर्स की तरफ से मेल जाती थी कि मैंने अपना एकाउंट नंबर बदल दिया है।

-उसको इन के खोले गए एकाउंट नंबर का ब्योरा देते थे।

-पैसा ट्रांसफर होने के बाद एक लाख रुपए तक तो एटीएम से निकलते थे और उस से ऊपर की पेमेंट चेक से नाइजीरियन लोगों तक पंहुचा दिया जाता था।

-मेल आईडी हैक करने के काम इन्हीं का एक साथी नाइजीरिया में बैठकर करता है।

-वही इन सबका विवरण भारत में बैठे अपने साथियों को देता था, जिनका यह यहां खाता खुलवाते थे।

-दिल्ली और आसपास के इलाको में इनके और साथियों को पकड़ने के लिए पुलिस एसटीएफ की मदद ले रही है।

Newstrack

Newstrack

Next Story