×

वेस्ट बंगाल में 67.31 फीसदी वोटिंग, चिलचिलाती धूप में भी निकले वोटर्स

Admin
Published on: 25 April 2016 7:40 AM GMT
वेस्ट बंगाल में 67.31 फीसदी वोटिंग, चिलचिलाती धूप में भी निकले वोटर्स
X

कोलकाता: चिलचिलाती धूप के बावजूद पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के 49 विधानसभा क्षेत्रों में 67 फीसदी से अधिक की वोटिंग हुई। इसमें से उत्तर 24 परगना में 67.27 और हावड़ा में 67.31 फीसदी वोटिंग हुई। इस दौरान लगभग एक करोड़ से ज्यादा वोटर्स ने वोट डाले। चौथे चरण की वोटिंग सोमवार शाम छह बजे खत्म हुई।

लगे धांधली के आरोप

हावड़ा नार्थ से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रही टीवी स्टार गांगुली ने एक वोटिंग बूथ पर धांधली का आरोप लगाया। उन्होंने बताया कि जब वे उसे रोकने गईं तो तृणमूल कांग्रेस के वर्कर्स ने उनके साथ धक्का-मुक्की की। रूपा ने आरोप लगाया कि सुबह से हमारे वोटर्स को तृणमूल कांग्रेस की वोकेर्स के डराने-धमकाने में लगे थे। उन्होंने कहा कि वोटिंग बूथ पर तैनात हमारे वोटिंग एजेंटों के साथ मारपीट भी की गई।

उन्होंने दावा किया कि चुनाव जीतने के लिए तृणमूल कांग्रेस बड़े पैमाने पर बूथ कैप्चरिंग और जाली वोटिंग करवाई है। इस मामले में चुनाव आयोग ने रूपा गांगुली और उनके विरोधी तृणमूल कांग्रेस कैंडिडेट लक्ष्मी रत्न शुक्ला की गतिविधियों के बारे में हावड़ा जिले के ऑफिसर्स से रिपोर्ट मांगी है।

इन सीटों पर तृणमूल ने जीती थीं 43 सीटें

-साल 2011 के विधानसभा चुनावों में इन 49 सीटों में से तृणमूल कांग्रेस ने 43 सीटों पर कब्जा किया था।

-कांग्रेस को दो, माकपा को तीन और भाकपा को एक सीट मिली थी।

यह भी पढ़ें... बंगाल और असम चुनाव के कारण CBSE ने 12वीं परीक्षा की तारीखें बदलीं

चौथे चरण के लिए हो रही है वोटिंग

पश्चिम बंगाल में सोमवार को चौथे चरण के लिए वोटिंग शुरू हुई। इस चरण में 49 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होनी है। इनमें से 33 उत्तरी 24 परगना जिले में और बाकि की 16 सीटें हावड़ा जिले में हैं। इलेक्शन कमीशन के अधिकारी ने बताया कि दोपहर एक बजे तक 52.22 फीसदी वोटिंग दर्ज हुई।

दो इकोनॉमिस्ट हैं आमने-सामने

इस बार के विधान सभा चुनावों में सबसे दिलचस्प मुकाबला उत्तरी 24 परगना सीट पर देखने को मिल रहा है। इस सीट पर दो इकोनॉमिस्ट एक दूसरे को टक्कर दे रहे हैं। जहां तृणमूल की तरफ से सरकार में वित्त, उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अमित मित्रा चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं उनको टक्कर देने के लिए उनके सामने माकपा के असीम दासगुप्ता हैं।

ये हैं इंतजाम

- चौथे फेज की वोटिंग के लिए कुल 12,481 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

- इन पर कुल 1.08 करोड़ से अधिक वोटर्स अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए रजिस्टर हुए हैं।

- कुल 345 उम्मीदवार मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें 40 महिलाएं भी शामिल हैं।

- वोटिंग के लिए इलेक्शन कमीशन ने कुल 14,353 ईवीएम और 680 वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल मशीनें लगाई हैं।

- चौथे चरण में वोटिंग की सिक्यूरिटी अरेंजमेंट के लिए सन्त्राल फोर्सेज की 672 कंपनियां और वेस्ट बंगाल पुलिस के 23,000 पुलिसवाले तैनात किए गए हैं।

Admin

Admin

Next Story