×

फ्रेंच ओपन: 12 ग्रैंड स्लैम विजेता जोकोविक बाहर, बोपन्ना भी हारे

Manoj Dwivedi
Published on: 6 Jun 2018 3:05 AM GMT
फ्रेंच ओपन: 12 ग्रैंड स्लैम विजेता जोकोविक बाहर, बोपन्ना भी हारे
X

पेरिस: इटली के टेनिस खिलाड़ी मार्को चेचेहिनाटो ने मंगलवार को साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन में बड़ा उलटफेर करते हुए 12 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविक को कड़े मुकाबले में मात देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

वहीं आस्ट्रिया के टेनिस खिलाड़ी डोमिनिक थीम लगातार तीसरे साल फ्रेंच ओपन के पुरुष एकल के सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहे हैं। महिला एकल वर्ग में अमेरिका की मेडिसन कीज तथा स्लोने स्टीफंस भी अंतिम-4 में पहुंचने में सफल रही हैं। वहीं पुरुष युगल वर्ग में भारत के रोहन बोपन्ना का पुरुष युगल में अभियान खत्म हो गया है।

बिग बॉस के Ex कंटेस्टेंट ने गर्लफ्रेंड के साथ की मारपीट, दर्ज हुई FIR

वर्ल्ड नंबर-72 चेचेहिनाटो ने टूर्नामेंट की 20वीं सीड जोकोविक को 6-3, 7-6 (7-4), 1-6, 7-6 (13-11) से मात दी। यह मैच तीन घंटे 26 मिनट तक चला। पहले दो सेट हारने के बाद लग रहा था कि जोकोविक आसानी से यह मैच हार जाएंगे, लेकिन 2016 के इस विजेता खिलाड़ी ने तीसरा सेट अपने नाम कर मुकाबला रोचक बना दिया। चौथे सेट में भी बेहतरीन खेल देखा गया और दोनों खिलाड़ियों ने पूरी मेहनत से अंक लेने के प्रयास किए, जिसमें अंत में चेचेहिनाटो सफल रहे।

वहीं पुरुष एकल वर्ग में बोपन्ना और फ्रांस के रोजर वेसेलिने की जोड़ी को क्रोएशिया के निकोट मेकटिक और आस्टिया के एलेक्जेंडर पेया की जोड़ी ने सीधे सेटों में 7-6 (7-4), 6-2 से मात देकर बाहर का रास्ता दिखा दिया। यहां रौलां गैरों टूनार्मेंट में सातवीं सीड थीम ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को सीधे सेटों में 6-4, 6-2, 6-1 से मात दी।

फ्रेंच ओपन : नडाल, हालेप बढ़े आगे, चोटिल सेरेना बाहर

थीम ने दूसरी वरीयता प्राप्त ज्वेरेव को एक घंटे 50 मिनट में हराकर सेमीफाइनल में कदम रखा। उन्होंने इस जीत के साथ ही पिछले महीने एटीपी मैड्रिड मास्टर्स फाइनल में ज्वेरेव से मिली हार का बदला भी चुका लिया। थीम ने पूरे मैच के दौरान पांच ऐस लगाए जबकि ज्वेरेव दो ही ऐस लगा पाए। आस्ट्रियाई खिलाड़ी ने इसके अलावा 25 विनर्स और जर्मन खिलाड़ी ने 19 विनर्स लगाए।

21 साल के ज्वेरेव दूसरे सेट के दौरान चोटिल हो गए और फिर उन्हें मेडिकल उपचार की जरूरत पड़ गई। जब वह वापस कोर्ट पर लौटे तब भी उनका प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा और उन्हें हार का सामना करना पड़ा। थीम ने इस जीत के बाद कहा, "आज का मैच उनके (ज्वेरेव के) लिए मुश्किल था। वह इस दौरे पर सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं। मुझे उम्मीद है कि इस ग्रैंड स्लैम के बाद अन्य मुकाबलों में हमारे बीच और कई मुकाबले होंगे।"

सेमीफाइनल में थीम का सामना 12 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविक और इटली के मार्को सेचिनाटो के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से होगा। इस बीच महिला एकल में अमेरिका की मेडिसन कीज पहली बार फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। 13वीं सीड कीज ने कजाकिस्तान की युलिना पुनित्सेवा को 7-6, 6-4 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। उन्होंने पुनित्सेवा को एक घंटे 24 मिनट में पराजित किया।

सेमीफाइनल में कीज का सामना हमवतन स्लोआने स्टीफंस से होगा जिन्होंने रूस की दारिया कसात्कीना को 6-3, 6-1 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

--आईएएनएस

Manoj Dwivedi

Manoj Dwivedi

MJMC, BJMC, B.A in Journalism. Worked with Dainik Jagran, Hindustan. Money Bhaskar (Newsportal), Shukrawar Magazine, Metro Ujala. More Than 12 Years Experience in Journalism.

Next Story