×

पर्यटन मित्र की गुजारिश- ताज महल को बंदरों-कुत्तों से जल्द मिले आजादी

Admin
Published on: 9 April 2016 11:15 AM GMT
पर्यटन मित्र की गुजारिश- ताज महल को बंदरों-कुत्तों से जल्द मिले आजादी
X

आगरा: विश्वविख्यात पर्यटन स्थल ताजमहल के समीप शिल्पग्राम में शनिवार को पर्यटन मित्र संस्था के पदाधिकारियों ने प्रदर्शन किया। इनकी मांग है कि ताज परिसर और इसके आस-पास के इलाकों में बंदरों और आवारा कुत्तों की वजह से पर्यटन व्यवसाय प्रभावित हो रहा है।

साथ ही इनका विरोध टिकट कीमतों में वृद्धि को लेकर भी था। पर्यटन मित्र संस्था की मांग है कि आगरा में एयरपोर्ट बनाया जाए ताकि टूरिज्म को बढ़ावा मिले।

आवारा पशुओं से प्रभावित हो रहा पर्यटन उद्योग

पर्यटन मित्र संस्था के पदाधिकारियों ने शनिवार को ताज परिसर के आस-पास आवारा पशुओं से होने वाली परेशानी को लेकर विरोध किया। इनका कहना था कि इन बंदरों ने कई बार वहां आने वाले पर्यटकों पर हमला भी किया है। जिससे उनमें डर देखा जाता है और वो दोबारा यहां आने से कतराते हैं। इस वजह से टूरिज्म व्यवसाय प्रभावित हो रहा है।

agra-1

बंदरों के लिए चला था नसबंदी प्रोजेक्‍ट

हालांकि बीते महीने जिला प्रशासन की ओर से आगरा में बंदरों की नसबंदी के लिए पायलट प्रोजेक्ट चलाया गया था। इस प्रोजेक्ट से आगरावासियों और पर्यटकों को बंदरों के आतंक से निजात मिलने की उम्मीद थी लेकिन अब तक इसका कोई खास असर नहीं दिख रहा है।

एयरपोर्ट की फिर उठी मांग

पर्यटन मित्र संस्था ने प्रदर्शन के दौरान आगरा में लंबे समय से एयरपोर्ट की मांग को भी उठाया। उनका कहना था कि लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान में एक जनसभा को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने आगरा के बीजेपी उम्मीदवार को जिताने पर आगरा में एयरपोर्ट बनाने का वादा किया था। आगरा की जनता ने दोनों सीटों पर भाजपा प्रत्याशी को जिताया लेकिन एयरपोर्ट का सपना अधूरा ही रहा।

agra-7

ताजमहल की टिकट वृद्धि का भी विरोध

पहले ही मंदी के दौर से गुजर रहे पर्यटन उद्योग पर केंद्र सरकार की तरफ से ताज देखने के लिए टिकट महंगा करना और भारी पड़ रहा है। आगरा आने वाले विदेशी पर्यटको की संख्या में लगातार कमी देखी जा रही है।

इनका क्या है कहना-

पर्यटन मित्र राजीव तिवारी ने कहा कि एयरपोर्ट आगरा में होने से मंदी के दौर से जूझ रहे पर्यटन उद्योग को संजीवनी मिलेगी। साथ ही आगरा का सर्वांगीण विकास भी होगा।

वहीं कैलिफोर्निया से आए एलेन फोर्लिंग ने कहा कि वो भारत सिर्फ ताजमहल देखने आए हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें दिल्ली के रास्ते आना पड़ा। जिसमें पैसे और समय दोनों की खपत अधिक हुई है।

agra-5

प्रदर्शन में कौन-कौन थे शामिल

इस प्रदर्शन में विवेक साराभाई ,वतस्ला प्रभाकर, आनंद रॉय, राजीव तिवारी, प्रह्लाद अग्रवाल, अतुल गुप्ता सहित शहर की कई गणमान्य हस्तियां मौजूद रहीं।

Admin

Admin

Next Story