×

पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम ने माना, कई दुर्घटनाओं में थी रेलवे की गलती

aman
By aman
Published on: 24 Oct 2017 1:21 PM GMT
पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम ने माना, कई दुर्घटनाओं में थी रेलवे की गलती
X
पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम ने माना, कई दुर्घटनाओं में थी रेलवे की गलती

गोरखपुर: हाल के महीनों में हुई कई रेल हादसों में रेलवे की गलती रही है। चौंकिए मत, ऐसा हम नहीं बल्कि पूर्वात्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल कह रहे हैं। उन्होंने इस बात को स्वीकारा कि इस वर्ष हुई तमाम दुर्घटनाओं में कई ऐसे हादसे रहे, जिसमें रेलवे की गलती रही है। उन्होंने कहा, इसे वो मॉनिटरिंग कर दूर करने की कवायद में जुटे हैं।

राजीव अग्रवाल ने कहा, कि हम जब यहां आए तो कुछ स्टेशनों का निरीक्षण किया। लखनऊ, छपरा, देवरिया, गोरखपुर आदि जगहों पर हमने देखा कि यहां के स्टेशनों पर साफ़-सफाई तो है लेकिन स्टेशन के पास के ट्रैक को सुधारने की बहुत जरूरत है।

हर मसले पर पैनी नजर

हालांकि, पूर्वात्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने उम्मीद जताई कि स्टेशन के सर्कुलेशन एरिया और स्प्रोज रोड को काफी हद तक सुधारा जा सकता है। उन्होंने कहा, इस संबंध में आवश्यक सुधार के निर्देश दिए गए हैं। गाड़ियों की लेटलतीफी पर राजीव अग्रवाल ने कहा, कि 'हमलोग इस मसले पर भी काफी काम कर रहे हैं। चाहे वह विद्युतीकरण का हो या डबलिंग का काम, नई ट्रैक बिछाने की बात हो या अन्य कोई मसला हम सभी पर ध्यान दे रहे हैं।'

gm, north eastern railway, admitted, many accidents were the fault of the railway

धुंध से निपटने का बनाया प्लान

राजीव अग्रवाल ने बताया, कि 'आने वाले दिनों में धुंध एक बड़ी समस्या खड़ी करेगा। इसके मद्देनजर हम सबसे पहले यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देंगे। उन्हें सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाना हमारा पहला लक्ष्य होगा। धुंध को देखते हुए सेफ्टी डिवाईस दिया जा रहा है ताकि ड्राइवर को एक किलोमीटर पहले से ही सिग्नल दिख जाए। जीपीएस के माध्यम ड्राइवर को सिग्नल का पता चल जाएगा और वो ट्रेन की रफ़्तार धीमी कर लेगा।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story