×

ट्रंप की धमकी- ईरान को ऐसे नतीजे भुगतने होंगे जैसे शायद ही कभी किसी ने भुगते हों

Rishi
Published on: 23 July 2018 3:39 PM GMT
ट्रंप की धमकी- ईरान को ऐसे नतीजे भुगतने होंगे जैसे शायद ही कभी किसी ने भुगते हों
X

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ईरानी समकक्ष हसन रूहानी को चेतवानी देते हुए कहा कि अगर ईरान ने अमेरिका को दोबारा धमकी दी तो उसे इसके ऐसे परिणाम भुगतने होंगे जैसा इससे पहले शायद ही कभी किसी ने भुगता होगा। ट्रंप ने रूहानी पर यह तल्ख टिप्पणी उनके धमकी भरे बयानों के बाद किया है।

ईरान के सरकारी मीडिया की रपटों के अनसुार, रूहानी ने कहा था कि ईरान के दुश्मनों को अवश्य यह समझना चाहिए कि ईरान के साथ युद्ध सबसे घातक युद्ध होगा (मदर आफ आल वार्स) और ईरान के साथ शांति सबसे बेहतरीन शांति (मदर्स आफ आल पीस) होगी।



ये भी देखें : रूहानी ने अमेरिका को समझाया- शेर की पूंछ से मत खेलिए

रूहानी ने ट्रंप के लिए संदेश में साझा किया था कि 'शेर की पूंछ से मत खेलो, नहीं तो हमेशा के लिए बहुत पछताना पड़ेगा।'

इसके जवाब में ट्रंप ने रविवार देर रात ईरान के राष्ट्रपति रूहानी को संबोधित करते हुए ट्वीट (सभी बड़े अक्षर में) किया, "अमेरिका को अब कभी दोबारा धमकाना नहीं, नहीं तो आपको ऐसे परिणाम भुगतने होंगे, जो इतिहास में कभी किसी ने शायद ही कभी भुगता होगा। हम अब वह देश नहीं रहे जो आपके हिंसा और मौत के घृणित शब्दों को सुन ले। इसलिए सचेत रहें।""

ट्रंप ने यह ट्वीट अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ के ईरानी नेताओं के खिलाफ दिए गए भाषण के कुछ देर बाद किया, जिसमें उन्होंने ईरान के धार्मिक नेताओं पर अपनी जेब भरने के लिए ईरानी कोष का इस्तेमाल करने और आम ईरानियों के पैसे का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए करने का आरोप लगाया था।

पॉम्पिओ ने कैलिफोर्निया में रोनाल्ड रीगन नेशनल लाइब्रेरी में एक कार्यक्रम में रविवार रात कहा कि 'ईरान के सत्ताधारी नेताओं के भ्रष्टाचार और धन का स्तर इतना अधिक है कि जिससे लगता है कि ईरान ऐसों द्वारा शासित है जो सरकार से अधिक माफिया जैसे दिखते हैं।'

ये भी देखें : ये जो हसन रूहानी आए हैं, इनके मित्र ने लड़कियां को हाफ पैंट से बुर्के में कैद कर दिया

ईरानी राजनयिकों के एक समारोह में रूहानी ने कहा था कि उनका देश अमेरिका के साथ शत्रुता की शुरुआत नहीं करना चाहता लेकिन वह युद्ध करने से हिचकेगा नहीं।

रूहानी ने कहा था कि अमेरिका के साथ कामकाज का अर्थ आत्मसमर्पण करना और ईरान की उपलब्धियों को खत्म करना नहीं है।

ट्रंप ने मई में ईरान के साथ 2015 में किए बहुपक्षीय परमाणु समझौते से अपने हाथ पीछे खींच लिए थे और तेहरान पर फिर से प्रतिबंध लगा दिए थे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story