×

HC ने योगी Govt. से पूछा- आप नहीं दे रहे सहयोग, क्यों न लगाएं भारी हर्जाना

aman
By aman
Published on: 7 Oct 2017 9:46 PM GMT
HC ने योगी Govt. से पूछा- आप नहीं दे रहे सहयोग, क्यों न लगाएं भारी हर्जाना
X
HC ने योगी Govt. से पूछा- आप सहयोग नहीं दे रहे, क्यों न लगाएं भारी हर्जाना

इलाहाबाद: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने शनिवार (07 अक्टूबर) को एक बार फिर योगी सरकार की कोर्ट के प्रति कार्यशैली पर नाराजगी जतायी है। इसमें सुधार के लिए प्रमुख सचिव विधि उमेश कुमार को तलब किया है। कोर्ट ने प्रमुख सचिव विधि को तलब कर उनसे स्पष्टीकरण मांगा है कि वह बताएं कि अदालतों में सहयोग की समुचित व्यवस्था क्यों नहीं की जा रही है।

कोर्ट ने पूछा है, कि 'यदि सरकार सक्षम व योग्य वकीलों की राज्य विधि अधिकारी के पदों पर नियुक्ति नहीं कर रही है, तो क्यों न अदालत आदेश में सरकार की तरफ से सहयोग न मिलने का जिक्र कर केसों का एकतरफा निस्तारण करे।' यही नहीं कोर्ट ने यह भी कहा, कि 'कोर्ट में सरकार का पक्ष न रखकर बेवजह अदालत का समय बर्बाद करने के लिए क्यों न सरकार पर भारी हर्जाना लगाया जाए।' प्रमुख सचिव लाॅ को कोर्ट ने 24 अक्टूबर को तलब किया है।

ये भी पढ़ें ...HC घटतौली जांच से खुश नहीं, पुलिस से कहा- रिपोर्ट में दिख रहा मनमौजीपन

समय पर जवाब नहीं मिलने से कोर्ट सख्त

यह आदेश न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल व न्यायमूर्ति अजीत कुमार की खण्डपीठ ने मनसाद व अन्य की याचिका पर दिया है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है, कि 'दो बार इस केस की सुनवाई इस कारण टाल दी गई। सरकारी वकील ने कोर्ट को बताया कि जवाब तैयार हो रहा है। दो बार का समय 8 व 19 सितम्बर 2017 को दिया गया था। लेकिन केस की सुनवाई के दिन तक इस मामले में जवाब दाखिल नहीं किया गया। जवाब तैयार किए जाने का सरकारी वकील का बयान झूठा था। इस कारण कोर्ट ने अधिकारी को तलब किया है।

ये भी पढ़ें ...बच्ची से रेप को HC ने माना ‘रेयरेस्ट ऑफ द रेयर’, फांसी की सजा बरकरार

कोर्ट अब जुर्माना ठोकेगी

कोर्ट ने याची के पक्ष में पारित अंतरिम आदेश को अग्रिम आदेश तक के लिए बढ़ा दिया। कोर्ट का कहना था, कि योग्य सरकारी वकीलों की नियुक्ति न होने से अब अदालत प्रतीक्षा नहीं करेगी, बल्कि केसों का एकतरफा निस्तारण कर सरकार पर जुर्माना ठोकेगी।

ये भी पढ़ें ...मियां बीवी राजी….पर तंग कर रहा ब्यूरोक्रेसी! HC ने प्रमुख सचिव लाॅ को किया तलब

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story