×

मुलायम और जेटली के खिलाफ वारंट जारी करने वाले सिविल जज हुए सस्पेंड

सपा प्रेसिडेंट मुलायम सिंह यादव और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के खिलाफ वारंट जारी करने वाले कुलपहाड के सिविल जज जूनियर डिवीजन अंकित गोयल को शनिवार को निलंबित कर दिया गया । इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डी वाई चन्द्रचूड के आदेश पर अंकित गोयल को सस्पेंड किया गया है ।चीफ जस्टिस ने न्यायिक कार्यो में अविवेक निर्णय लेने पर अंकित को सस्पेंड किया है । अंकित अपने आदेश को लेकर हमेशा चर्चित रहे हैं ।

Newstrack
Published on: 13 Feb 2016 1:00 PM GMT
मुलायम और जेटली के खिलाफ वारंट जारी करने वाले सिविल जज हुए सस्पेंड
X

इलाहाबाद/महोबा: सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के खिलाफ वारंट जारी करने वाले कुलपहाड़ के सिविल जज जूनियर डिवीजन अंकित गोयल को शनिवार को निलंबित कर दिया गया। इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चन्द्रचूड़ के आदेश पर अंकित गोयल को सस्पेंड किया गया है। चीफ जस्टिस ने न्यायिक कार्यों में अविवेक निर्णय लेने पर अंकित को सस्पेंड किया है। सिविल जज अंकित अपने फैसलों को लेकर हमेशा चर्चा में रहे हैं। newztrack.com से फोन पर बातचीत में सिविल जज अंकित गोयल ने कहा :

''हम न्यायिक अधिकारी हैं और हमारी कुछ मर्यादा है और मैं उसका पालन करता हूं, मुझे सस्पेंसन लेटर की कोई कॉपी नहीं मिली है इसलिए नो कमेंट्स''।

मुलायम के खिलाफ भी जारी किया था समन

अगस्त में मुलायम सिंह यादव ने कहा था कि रेप एक व्यक्ति करता है तो चार लोगों के खिलाफ क्यों केस दर्ज किया जाता है? मुलायम ने ये भी कहा था कि एक लड़की के साथ चार लोग कभी रेप नहीं कर सकते। मुलायम सिंह यादव के इस विवादित बयान के बाद जज अंकित गोयल ने उनके खिलाफ समन जारी कर दिया था। मुलायम को कोर्ट में पेश होने के लिए कहा गया था। मुलायम को 16 सितंबर को पेश होना था। हालांकि, सपा सुप्रीमो ने इस पर स्टे ले लिया था।

अरुण जेटली को भी भेज चुके हैं समन

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग (एनजेएसी) को असंवैधानिक बताया था। जब जेटली ने इसके खिलाफ टिप्पणी की तो महोबा में जूनियर डिवीजन जज अंकित गोयल ने खुद इस मामले में संज्ञान लेते हुए कोर्ट की अवमानना (कंटेम्टम्प ऑफ कोर्ट) का केस दर्ज करने का आदेश दिया था। जेटली के खिलाफ कुलपहाड़ में केस दर्ज किया गया था। इतना ही नहीं, जज ने 19 नवंबर, 2015 को कोर्ट में पेश होने के लिए जेटली के नाम समन भी जारी किया था।

कौन हैं अंकित गोयल ?

जज अंकित गोयल जुलाई, 2014 से महोबा के कुलपहाड़ में पोस्टेड हैं। इससे पहले वो बरेली, गौतमबुद्ध नगर और फर्रुखाबाद में रह चुके हैं। फर्रुखाबाद में वो सबसे ज्यादा वक्त तक रहे। अंकित मेरठ के रहने वाले हैं। 1978 में जन्मे अंकित गोयल ने ज्यूडिशियल सर्विस की शुरुआत 2009 में फर्रुखाबाद से की थी।

क्यों किया गया सस्पेंड ?

- चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने अंकित गोयल को उनके लिए वाहियात फैसलों को लेकर सस्पेंड किया है।

- अंकित गोयल ने केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली को नोटिस जारी कर कोर्ट में तलब किया था।

- उन्होंने सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव को भी अपनी कोर्ट में तलब किया था।

- मुलायम के खिलाफ वारंट भी जारी कर दिया था।

- दोनों नेताओं को आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट की शरण लेनी पड़ी थी।

- हाईकोर्ट के आदेश पर मजिस्ट्रेट का आदेश ख़त्म हुआ था।

- अरुण जेटली ने हाईकोर्ट में कहा था कि नोटिस जारी कर तलब करने का अधिकार कोर्ट को नहीं।

- हाईकोर्ट के जस्टिस यशवंत वर्मा ने मजिस्ट्रेट के आदेश को रद्द किया था।

- जस्टिस वर्मा का कहना था कि किसी मजिस्ट्रेट को स्वतः संज्ञान ले सुनवाई करने का अधिकार नहीं है।

- मजिस्ट्रेट केवल आईपीसी,सीआरपीसी के तहत अपराधों की सुनवाई कर सकता है।

- हाईकोर्ट के जज सुनीत कुमार ने मुलायम के खिलाफ मजिस्ट्रेट द्वारा जारी वारंट को अधिकार के विपरीत बताते हुए रद्द किया था।

- हाईकोर्ट इस मजिस्ट्रेट के क्रियाकलापों से असंतुष्ट था।

Newstrack

Newstrack

Next Story