×

HC: विचाराधीन कैदियों को बिना कोर्ट की अनुमति नहीं भेज सकते दूसरे जेल

aman
By aman
Published on: 15 Sep 2017 12:08 AM GMT
HC: विचाराधीन कैदियों को बिना कोर्ट की अनुमति नहीं भेज सकते दूसरे जेल
X

इलाहाबाद: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक दर्जन से अधिक विचाराधीन कैदियों को बिना कोर्ट की अनुमति लिए एक जेल से दूसरे जेल में भेजने के राज्य सरकार के आदेश को रद्द कर दिया है। कोर्ट ने कहा, कि सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र राज्य केस में कहा है, कि विचाराधीन कैदियों को एक जेल से दूसरे जेल में बिना संबंधित कोर्ट की अनुमति लिए नहीं भेजा जा सकता।

कोर्ट ने सभी एक दर्जन से अधिक याची कैदियों को पूर्व की जेलों में वापस करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने कहा, कि' राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशोें के तहत नियमानुसार नए सिरे से कोर्ट से अनुमति लेकर स्थानान्तरण कर सकती है।

ये भी पढ़ें ...इलाहाबाद हाईकोर्ट में अब शनिवार को भी होगा कार्य, 16 सितंबर से शुरू

दी गई थी कई याचिकाएं

यह आदेश न्यायमूर्ति वीके.नारायण तथा न्यायमूर्ति शशिकांत की खंडपीठ ने गौतमबुद्ध नगर जेल से हमीरपुर जेल भेजे गये सुन्दर भाटी व तेरह अन्य की याचिकाओं में आदेश पारित कर कहा है, कि विचाराधीन कैदियों को दूरस्थ जेलों में भेजने से स्वयं के बचाव के अधिकार से कैदियों को वंचित होना पड़ता है। साथ ही वह अपने लोगों व समाज से कट जाता है। इसलिए बिना उचित कारण के संबंधित कोर्ट के अनुमति लिए बगैर तबादला नहीं किया जा सकता।

ये भी पढ़ें ...अमिताभ ठाकुर: योगी Govt. ने किया सपा सरकार में तैनात अफसरों का बचाव

कोर्ट की अनुमति बिना ही भेजे अन्य जेल

सरकार ने कई कैदियों को कोर्ट की अनुमति लिए बिना ही दूरस्थ जेलों में भेज दिया तो कुछ को स्थानान्तरित करने के बाद कोर्ट से अनुमति ली गयी। 68 साल के एक कैदी के खिलाफ आगरा व फिरोजाबाद में सात केस दर्ज है। उसे आगरा से बरेली जेल भेज दिया गया। एक कैदी को आगरा से यह कहते हुए सहारनपुर जेल भेज दिया गया कि सहारनपुर में 15 केस दर्ज है।

ये भी पढ़ें ...पिता के इलाज और परिवार की बेबसी देख 5 साल की बेटी ने PM को लिखा पत्र

न्यायिक आदेश के बाद ही बदलें जेल

कोर्ट ने कहा, कि 'स्थानान्तरण करने से पहले सुनवाई का मौका नहीं दिया गया और विवेक का इस्तेमाल किए बगैर कानूनी प्रक्रिया की अनदेखी कर तबादले कर दिए गए। एक जेल से दूसरे जेल भेजने की कार्यवाही अर्द्धन्यायिक है। इसलिए न्यायिक आदेश लेकर ही तबादले किये जाएं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story