हिलेरी ने रचा इतिहास, राष्ट्रपति प्रत्याशी बनने वाली US की पहली महिला

Published by Rishi Published: July 27, 2016 | 5:34 am
Modified: August 10, 2016 | 3:57 am

फिलाडेल्फियाः अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने इतिहास रच दिया है। वह इस साल होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उम्मीदवार होंगी। अमेरिका के इतिहास में वह पहली महिला हैं, जिन्होंने उम्मीदवारी जीती है। अब हिलेरी डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से 8 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के तौर पर रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से भिड़ेंगी।

फिलाडेल्फिया में डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में पार्टी में एकजुटता दिखाने के लिए वरमॉन्ट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने चेयरवुमन से कहा कि पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के तौर पर हिलेरी क्लिंटन को चुना जाए।

इससे पहले दक्षिणी डकोटा के प्रतिनिधियों ने हिलेरी क्लिंटन को 15 वोट दिए। इससे हिलेरी के पक्ष में जरूरी 2383 वोट से ज्यादा वोट हो गए। हिलेरी को कुल 2842 वोट मिले जबकि बर्नी सैंडर्स को 1865 वोट मिले।

जैसे ही सीनेटर बारबरा मिकुलस्की ने हिलेरी का नाम आगे बढ़ाया, प्रतिनिधि हिलेरी-हिलेरी चिल्लाने लगे। बारबरा ने कहा कि हां, हमने बाधाओं से पार पा ली है। पहली डेमोक्रेटिक महिला सीनेटर बनकर मैंने वो बाधा तोड़ी थी और अब मैं हिलेरी को देश की पहली महिला राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित करती हूं।

फोटोः राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के बाद उत्साहित हिलेरी