×

अब सपनों का घर खरीदना हुआ सस्ता, RBI ने 0.25 फीसदी घटाया रेपो रेट

Admin
Published on: 6 April 2016 3:53 AM GMT
अब सपनों का घर खरीदना हुआ सस्ता, RBI ने 0.25 फीसदी घटाया रेपो रेट
X

नई दिल्ली: अपना घर होने का सपना देखने वालों के लिए अच्छी खबर है। उनका ये ख्वाब हकीकत में बदल सकता है, क्योंकि घर खरीदना अब सस्ता हो गया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान किया है, जिसमें रेपो रेट 0.25 फीसदी घटाया है। अब रेपो रेट 6.75% से घटाकर किया 6.50 प्रतिशत हो गया है। रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि मानसून अच्छा रहा तो ब्याज और घट सकता है। बता दें कि रेपो रेट वो ब्याज दर है, जिस पर रिजर्व बैंक बैंकों को कर्ज देता है।

रेपो रेट कम होने से कर्ज लेकर घर और कार खरीदने वालों को राहत मिलेगी। हालांकि आरबीआई के इस बड़े एलान से पहले शेयर बाजार में गिरावट दिखी। महंगाई और ईएमआई के बोझ तले दबे होम लोन ग्राहकों को आज रिजर्व बैंक की ओर से राहत मिली है। वित्तीय साल 2016-17 के लिए रिजर्व बैंक सालाना मौद्रिक और कर्ज नीति पेश किया है।

एक अप्रैल से घटी ब्याज दर

सरकार छोटी बचत योजनाओं पर पहली अप्रैल से ब्याज दर घटा चुकी है। आरबीआई और सरकार के बीच हुए समझौतों के मुताबिक खुदरा महंगाई दर छह फीसदी के नीचे बनी हुई है. 2015-16 के दौरान सरकारी खजाने का घाटा यानी फिस्कल डेफिसिट लक्ष्य के मुताबिक 3.9 फीसदी रहने के आसार हैं। रेपो रेट एक चौथाई कम हुआ है और इसके बाद बैंक होम लोन की ब्याज में एक चौथाई फीसदी की कमी करते हैं तो 20 साल के लिए 30 लाख रुपये का लोन लेने वालों को 490 रुपये का फायदा होगा। रिजर्व बैंक ने 2015 के दौरान रेपो रेट में सवा फीसदी की कटौती की थी, जिसके बाद बैंकों ने जमा पर ब्याज दरों में 93 बेसिस प्वाइंटस और कर्ज पर केवल 63 बेसिस प्वाइंट्स की कमी की थी।

Admin

Admin

Next Story