×

इंडिया ने जीता जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप, फाइनल में बेल्जियम को 2-1 से हराया

aman
By aman
Published on: 18 Dec 2016 1:52 PM GMT
इंडिया ने जीता जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप, फाइनल में बेल्जियम को 2-1 से हराया
X

लखनऊ: भारतीय टीम ने दूसरी बार जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप का खिताब जीता। खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम ने बेल्जियम को 2-1 से हराकर खिताब अपने नाम किया। लखनऊ के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में यह मुकाबला खेला गया। भारत ने 15 साल बाद एक बार फिर यह जीता है। इससे पहले 2001 में ऑस्ट्रेलिया के होबर्ट में टीम ने अर्जेंटीना को 6-1 से हराकर जूनियर वर्ल्ड कप जीता था।

वर्ल्ड कप पर कब्जा करने के बाद भारतीय टीम के कप्तान हरजीत के चेहरे पर जहां जीत की खुशी थी, वहीं आंखों में आंसू भी थे। उन्होंने सबसे पहले स्टेडियम में मौजूद फैंस और लखनऊ का शुक्रिया अदा किया। हरजीत ने कहा कि वो अपनी पूरी जिंदगी में जीत का लम्हा कभी नहीं भुला पाएंगे। टीम के हर खिलाड़ी ने इस टूर्नामेंट को जीतने के लिए काफी मेहनत की थी और फाइनल तक जीत का जज्बा बरकरार रहा। इस जीत के पीछे कोच हरेंद्र सिंह की भी बड़ी भूमिका है। उनके बिना यह लम्हा शायद टीम को नसीब नहीं होता।

hockey-team

हॉकी के लिए बहुत बड़ा दिन: सिमरनजीत

वहीं, मैच में दूसरा और अहम गोल दागकर जीत को टीम की झोली में डालने वाले सिमरनजीत ने कहा कि आज का यह दिन भारतीय हॉकी के लिए बहुत बड़ा दिन है। टीम का सपना पूरा हुआ है। मैं इतना खुश हूं कि इसे बयां कर पाना मुश्किल है। फाइनल मैच देखने के लिए मेरा पूरा परिवार यहां आया था। सब इस जीत का जश्न मना रहे हैं। इस जीत के बाद लग रहा है कि भारतीय हॉकी सही दिशा में जा रही है।

जबरदस्त रहा मुकाबला

रविवार को जब भारत और बेल्जियम की टीमें आमने-सामने हुईं तो जबर्दस्त मुकाबला देखने को मिला। हालांकि इस मैच में शुरू से ही भारतीय टीम हावी रही। गौरतलब है कि जहां 15 साल बाद इस खिताबी मुकाबले में भारत ने जीत दर्ज की वहीं, बेल्जियम की यह पहली कोशिश थी।

आगे की स्लाइड में पढ़ें यूपी गवर्नर ने बधाई संदेश में क्या कहा ...

दर्शक के रूप में उपस्थित रहे राज्यपाल

यूपी के राज्यपाल राम नाईक और सीएम अखिलेश यादव ने मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में खेले गए हाॅकी जूनियर विश्वकप का फाइनल मैच देखा। इस दौरान सीएम अखिलेश ने दोनों टीम के खिलाड़ियों से हाथ मिलाकर परिचय प्राप्त किया। मैच में भारतीय टीम की 2-1 से हुई। जीत पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने भारतीय टीम को बधाई दी। राज्यपाल ने टीम के सदस्यों को मैडल पहनाकर सम्मानित किया। सीएम ने विजेता टीम को ट्राफी प्रदान की।

इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चौधरी, मंत्री मनोज पाण्डेय, खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राम सकल गूजर, प्रमुख सचिव खेल अनीता भटनागर सहित बड़ी संख्या में हाॅकी प्रेमी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री के साथ उनके बच्चों ने भी हाॅकी मैच का आनन्द लिया

आगे की स्लाइड में पढ़ें किन लोगों ने दी भारतीय टीम को बधाई ...

भारतीय टीम की जीत के बाद बधाईयों का तांता लग गया ...













aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story