×

U19WC: फाइनल में भारत, PAK को दी मात, AUS से होगा मुकाबला

न्यूज़ीलैंड में खेले जा रहे अंडर19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को करारी मात दी है। क्राइस्टचर्च में खेले गए इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 272 रन बनाए थे। जिसके जवाब में पाकिस्तान सिर्फ 69 रन ही बना पाई। शुभमान गिल के शानदार शतक के बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को ढेर किया।

priyankajoshi
Published on: 30 Jan 2018 4:31 AM GMT
U19WC: फाइनल में भारत, PAK को दी मात, AUS से होगा मुकाबला
X

क्राइस्टचर्च: न्यूज़ीलैंड में खेले जा रहे अंडर19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को करारी मात दी है। क्राइस्टचर्च में खेले गए इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 272 रन बनाए थे। जिसके जवाब में पाकिस्तान सिर्फ 69 रन ही बना पाई। शुभमन गिल के शानदार शतक के बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को ढेर किया।

फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा। टीम इंडिया इससे पहले ये खिताब 3 बार अपने नाम कर चुकी है। बता दें कि ये छठी बार है जब भारतीय टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबले में पहुंची है।

भारतीय टीम पिछले साल भी फाइनल में पहुंची थी। अब 3 फरवरी को फाइनल में भारत, ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। भारतीय समयानुसार यह मैच सुबह 6.30 शुरू होगा।

पाकिस्तान पर कहर

भारतीय गेंदबाज पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर किसी कहर की तरह टूट पड़े। शुरुआत में ईशान पोरेल ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों को झटका दिया। उसके बाद शिवा सिंह, रियान की स्पिन जोड़ी ने पाकिस्तान की कमर तोड़ दी। शिवा और रियान ने दो-दो विकेट अपने नाम किए। अंकुर और अभिषेक को भी एक-एक विकेट मिला।

ईशान पोरेल के आगे ढेर हुए PAK बल्लेबाज

पाकिस्तानी टीम की शुरुआत बेहद की खराब रही थी। भारतीय तेज गेंदबाज ईशान पोरेल ने पाकिस्तान को शुरुआती 4 झटके दिए। उन्होंने चौथे ओवर में ही पाक को पहला झटका दिया। इसके बाद छठे, आठवां और 12वें ओवर में पाकिस्तान के विकेट झटके। ईशान ने इमरान शाह, मोहम्मद ज़ैद, अली ज़रयैब, अम्माद आलम को आउट किया।



भारत की ओर से शानदार बल्लेबाजी करते हुए शुभमन गिल ने शतक जड़ा। मात्र 94 गेंदों पर शुभमान ने 102 रनों की नाबाद पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके भी जड़े। इससे पहले कप्तान पृथ्वी शॉ और मनजोत कालरा ने टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दी थी। दोनों ओपनरों के बीच में 89 रनों की साझेदारी हुई थी। इनके अलावा भारत की तरफ से हार्विक, अनुकुल ने गिल का साथ देते हुए भारत को 272 रनों तक पहुंचाया।

तीन बार की चैंपियन भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सभी चारों मैच जीते हैं, इसमें बांग्लादेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल शामिल है। वहीं, दो बार की विजेता पाकिस्तान का सफर उतार-चढ़ाव भरा रहा है। उसे पहले ही मैच में अफगानिस्तान ने हराया, लेकिन उसके बाद पाकिस्तान ने लगातार तीन मैच जीते। पिछले दो मैच में उसे हालांकि श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका पर करीबी मुकाबलों में तीन-तीन विकेट से जीत मिली।

भारतीय टीम: पृथ्वी शॉ ( कप्तान ), मनजोत कालरा, शुभमन गिल, आर्यन जुयाल, अभिषेक शर्मा, अर्शदीप सिंह, हार्विक देसाई, कमलेश नागरकोटी, पंकज यादव, रियान पराग, ईशान पोरेल, हिमांशु राणा, अनुकूल रॉय, शिवम मावी, शिवा सिंह।

पाकिस्तान: हसन खान ( कप्तान ), रोहेल नजीर, मोहम्मद अली खान, अली जरियाब, अम्माद आलम, अर्शद इकबाल, इमरान शाह, मोहम्मद ताहा, मोहम्मद मोहसिन खान, मोहम्मद मूसा, मोहम्मद जैद, मुनीर रियाज, साद खान, शाहीन अफरीदी, सुलेमान शफकत।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story