×

टी-20 वर्ल्डकप: कोहली की एक और विराट पारी, पाक को छह विकेट से रौंदा

Admin
Published on: 19 March 2016 2:57 PM GMT
टी-20 वर्ल्डकप: कोहली की एक और विराट पारी, पाक को छह विकेट से रौंदा
X

कोलकाता: आईसीसी वर्ल्डकप में कोलकाता के इडेन गार्डेन मैदान पर खेले गए मुकाबले में भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान के सपनों को चकनाचूर कर दिया। इस मुकाबले में पाकिस्तान द्वारा मिले लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 15.5 ओवरों में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत के इस जीत के नायक विराट कोहली रहे जिन्होंने 37 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से अविजित 55 रन बनाए। इसके अलावा धोनी 13 रन बनाकर नॉटआउट रहे।

यह पहला मौका है जब इडेन गार्डेन मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच कोई टी-20 मुकाबला खेला गया हो। इसमें भारत ने बाजी मारी। इसके पहले भी पाक टीम किसी भी वर्ल्डकप में भारत से कोई मुकाबला नहीं जीत सका है।

भारतीय पारी

भारत को पहला झटका तीसरे ओवर की पहली गेंद पर रोहित शर्मा के रूप में गिरा। वह मोहम्मद आमिर की गेंद पर शोएब मलिक के हाथों कैच आउट हुए।

भारत को दूसरा झटका पांचवे ओवर में मोहम्मद सामी ने दिया। उन्होंने छह रन पर धवन को क्लीन बोल्ड कर दिया।

इसके बाद कोहली और युवराज सिंह ने भारत की बिखरती पारी को संभाला और पारी को 50 के पार तक ले गए।

लगातार गिर रहे विकेटों ने भारत पर हार का ख़तरा मंडराने लगा, तब विराट कोहली और युवराज सिंह ने भारती पारी को संभालते हुए 61 रनों की नायाब साझेदारी की और भारत को जीत की दहलीज तक ले गए।

भारत को चौथा झटका 12वें ओवर में युवराज सिंह के रूप में गिरा।इस समय भारत का स्कोर 84 रन था। युवराज का विकेट वहाब रियाज के खाते में गया। युवराज ने 23 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए।

युवराज के आउट होने पर बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कोहली का साथ देते हुए भारतीय टीम को जीत दिलाई।

पाकिस्तान टीम की पारी

इसके पहले पाक टीम ने निर्धारित 18 ओवरों में 5 विकेट खोकर 118 रन बनाए । पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा रन शोएब मालिक ने बनाए। उन्होंने 16 गेंदों में 3 चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाक टीम ने धीमी शुरुआत की और शुरूआती छह ओवरों में 28 रन ही बना सकी। हालांकि इस दौरान टीम ने एक भी विकेट नहीं खोया। इस समय तक शर्जील खां ने 15 जबकि अहमद शहजाद ने 12 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे,

ऐसे गिरे पाकिस्तान के विकेट

पॉवर प्ले खत्म होने के बाद दोनों बल्लेबाज ज्यादा देर तक मैदान पर टिक न सके और जल्द ही पेवेलियन लौट गए। आठवें ओवर में शर्जील खां का विकेट रैना ने हासिल किया।वे हार्दिक पांड्या जो कैच दे बैठे। उन्होंने 24 गेंदों में 17 रन बनाए।

अभी पाकिस्तान टीम इस झटके से उभर भी नहीं पाई थी कि 10वें ओवर में 46 के कुल योग पर अहमद शहजाद भी चलते बने वह 27 के निजी स्कोर पर बुमराह की गेंद पर जडेजा को कैच दे बैठे।

इसके बाद बल्लेबाजी की कमान शाहिद अफरीदी ने अपने कन्धों पर ली लेकिन वह भी कुछ ख़ास न कर सके और 60 के कुल योग पर हार्दिक पांड्या का शिकार हो गए।उन्होंने आठ रन बनाए।

इसके बाद उमर अकमल और शोएब मलिक ने पाकिस्तानी पारी को संभालते हुए स्कोर 100 रन के पार ले गए।इस दौरान दोनों ने कुछ अच्छे शॉट भी लगाए।लेकिन वह इस साझेदारी को बहुत आगे तक नहीं ले जा सके।

101 के कुल योग पर उमर अकमल जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच आउट हो गए।अभी स्कोर में मात्र चार रन का इजाफा ही हुआ था कि 17 वें ओवर में शोएब मालिक भी नेहरा की गेंद पर चलते बने।

15 ओवरों में तीन विकेट खो कर 95 रन बना लिए हैं। उमर अकमल 21 और शोएब मलिक 19 रन बनाकर मैदान पर टिके हैं। भारत की ओर से एक विकेट जसप्रीत बुमराह के खाते में गया जबकि एक विकेट सुरेश रैना और एक विकेट हार्दिक पांड्या ने हासिल किया

पाकिस्तान की ओर से शर्जील खां ने 17 जबकि अहमद शहजाद ने 25 रन बनाकर आउट हुए । इसके अलावा पाकिस्तानी कप्तान शाहिद अफरीदी 8 रन बनाकर आउट हुए।

आशीष नेहरा ने दो ओवर फेंकते हुए 10 रन दिए जबकि तीन ओवर स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन फेंका। उन्होंने अपने इन दो ओवरों में 12 रन दिए।जबकि एक ओवर जसप्रीत बुमराह ने किया, उनके ओवर में पांच रन गए।

भारत की ओर से नेहरा, बुमराह, जडेजा, पांड्या और रैना ने एक-एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले बारिश की वजह से मैच अपने निर्धारित समय से करीब एक घंटे देर से शुरु हुई थी।मैच शुरु होने से पहले बारिश तो बंद हो गई लेकिन गीली आउटफिल्ड की वजह से मैच शुरु न हो सका।अब यह मैच 18-18 ओवर का खेला जायेगा। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया ।

Admin

Admin

Next Story