×

ट्रिपल सेंचुरी में बदली पहली सेंचुरी, नायर ने ठोके 303* रन, भारत का टेस्ट में सबसे बड़ा स्कोर

sujeetkumar
Published on: 19 Dec 2016 5:20 AM GMT
ट्रिपल सेंचुरी में बदली पहली सेंचुरी, नायर ने ठोके 303* रन, भारत का टेस्ट में सबसे बड़ा स्कोर
X

चेन्नई: पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोए 12 रन बना लिए हैं। कुक और जेनिंग्स क्रीज पर हैं। इससे पहले टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 759 रन बनाकर पहली पारी घोषित की। करूण नायर ने करियर के तीसरे ही टेस्ट मैच में तिहरा शतक जड़ दिया। इस बल्लेबाज ने नाबाद 303 रन की पारी खेली। इसके लिए उन्होंने 381 गेंदों का सामना किया और 32 चौके जड़े। करुण नायर पहली सेन्चुरी के बाद उसे ट्रिपल सेन्चुरी में बदलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

वहीं, टीम इंडिया ने भी चेन्नई के चेपक स्टेडियम में टेस्ट क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। इससे पहले टीम इंडिया ने 2 दिसंबर, 2009 में श्रीलंका के खिलाफ दूसरी पारी में 9 विकेट पर 726 रन बनाकर पारी घोषित की थी। टीम इंडिया ने चौथी बार टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 700 से ऊपर का स्कोर बनाया है।

चेन्नई टेस्ट मैच के चौथे दिन का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां पर क्लिक करें...



नायर ने तोड़े कई रिकॉर्ड्स

करूण नायर ने इससे पहले उन्होंने वीवीएस लक्ष्मण का 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ईडन गार्ड्न्स में 281 रन की पारी खेली थी। इसके साथ ही उन्होंने विनोद कांबली का 23 साल का पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा। 1993 में इंग्लैंड के खिलाफ ही कांबली ने पहली सेन्चुरी लगाने के बाद 224 रन बनाए थे।

सचिन को भी छोड़ा पीछे

इस बल्लेबाज ने मास्टर ब्लास्टर को भी पीछे छोड़ दिया है। सचिन तेंडुलकर का भी टेस्ट करियर में बेस्ट स्कोर 248 नाॅट आउट रहा था। सचिन ने दिसंबर 2004 में ढाका टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ यह पारी खेली थी। करुण नायर तिहरा शतक लगाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग ने अपने टेस्ट करियर में दो बार ट्रिपल सेन्चुरी लगाई थी।



5वें नंबर पर किया कारनामा

वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ पांचवे टेस्ट के चौथे दिन जैसे ही करूण नायर ने 215 रन बनाए थे वो पांचवें नंबर पर आकर डबल सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय बन गए थे। इससे पहले ये रिकॉर्ड वीवीएस लक्ष्मण के नाम था जिन्होंने पांचवे नंबर पर आकर 200 रन बनाए थे।



वहीं, रवींद्र जडेजा ने भी हाफ सेंचुरी लगाई। चौथे दिन टीम का छठा विकेट अश्विन के रूप में गिरा। उन्होंने 67 रन बनाए। इससे पहले मुरली 29 रन बनाकर डॉसन का शिकार बने। पिछले दिन स्टम्प्स तक भारत ने 391/4 रन बनाए थे।

कैसा रहा था तीसरे दिन का खेल ?

टेस्ट के तीसरे दिन भारत का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 391 रहा। तीसरे दिन मैच में पूरी तरह लोकेश राहुल छाए रहे। लेकिन अफसोस की वह 1 रन से डबल सेन्चुरी बनाने से चुक गए। उन्होंने 199 रनों की बेजोड़ पारी खेली। राहुल 199 रन पर आउट होने वाले भारत के दूसरे और दुनिया के नौवें बल्लेबाज हैं। उनसे पहले भारत के पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन 1986 में 199 रन पर आउट हुए थे।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, ट्रिपल सेंचुरी के बाद सोशल मीडिया पर आई बधाई की बाढ़...













sujeetkumar

sujeetkumar

Next Story