×

मांस खाते भगवान गणेश के ऐड पर बढ़ा विवाद, भारत ने जताया विरोध

aman
By aman
Published on: 11 Sep 2017 11:00 PM GMT
मांस खाते भगवान गणेश के ऐड पर बढ़ा विवाद, भारत ने जताया विरोध
X
मांस खाते भगवान गणेश के ऐड पर बढ़ा विवाद, भारत ने जताया विरोध

कैनबरा: मांस खाते भगवान गणेश वाले विज्ञापन पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने कूटनीतिक विरोध दर्ज कराया है। ऑस्ट्रेलिया के सरकारी विभागों, फॉरेन अफेयर्स, कम्युनिकेशंस और ऐग्रिकल्चर डिपार्टमेंट को कैनबरा स्थित भारतीय उच्चायोग ने 'मीट ऐंड लाइवस्टॉक ऑस्ट्रेलिया' के विवादित ऐड को लेकर विरोध पत्र भेजते हुए इस मामले में ऐक्शन लेने को कहा है। पत्र में कहा गया है, कि इस विज्ञापन से भारतीय समुदाय की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं।

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय के विरोध का संज्ञान लेते हुए भारतीय उच्चायोग ने कहा है, कि 'मांस उत्पादक समूह 'मीट ऐंड लाइवस्टॉक ऑस्ट्रेलिया' का यह विज्ञापन अपमानजनक है। इस विज्ञापन ने भारतीय समुदाय की धार्मिक भावनाएं आहत की हैं।'

ये भी पढ़ें ...फिर गरमा सकता है डोकलाम विवाद, चीनी सैनिक पीछे हटने को तैयार नहीं



मेमने का मीट खाते दिखे गणेश

बता दें, कि हाल ही में रिलीज एक विडियो में भगवान गणेश को दूसरे धर्मों के प्रतिनिधियों के साथ मेमने का मीट खाते हुए दिखाया गया है। उच्चायोग ने बताया कि 'भारतीय समुदाय इस बात को लेकर नाराज है कि भगवान गणेश कभी मांसाहार नहीं करते हैं और न ही उन्हें कभी मांस चढ़ाया जाता है।'

ये भी पढ़ें ...सहारा को बड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- और नहीं मिलेगी मोहलत

ऐड हटाने की मांग

भारतीय उच्चायोग ने बताया कि सिडनी में भारत के महावाणिज्य दूत ने इस मामले को सीधे मीट ऐंड लाइवस्टॉक ऑस्ट्रेलिया के समक्ष उठाते हुए उनसे इस ऐड को हटाने की मांग की है। कई सामुदायिक संगठनों ने भी ऑस्ट्रेलिया की सरकार और 'मीट ऐंड लाइवस्टॉक ऑस्ट्रेलिया' के सामने विरोध दर्ज कराया।

ये भी पढ़ें ...सिर्फ महिला कर्मचारी हों स्कूल बसों में, सरकार कर रही है विचार : जावड़ेकर

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

हिंदू परिषद ने कहा- भौंडा और घिनौना

ऑस्ट्रेलिया की हिंदू परिषद ने मेमने के मांस की खपत को बढ़ाने के लिए भगवान गणेश की तस्वीर के इस्तेमाल को भौंडा और घिनौना प्रयास बताया है। वहीं, 'मीट ऐड लाइवस्टॉक ऑस्ट्रेलिया' ने यह कहते हुए इस विज्ञापन का बचाव किया है कि इसके जरिए उनका मकसद एकता और विविधता को बढ़ावा देना था।

ये भी पढ़ें ...बुलेट ट्रेन के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का शिलान्यास पितृपक्ष में!

ये दिखाया गया है विज्ञापन में

उल्लेखनीय है कि हाल ही में गणेश चतुर्थी मनाया गया है। इसके कुछ दिनों बाद ही सामने आए इस विवादित विज्ञापन में भगवान गणेश के साथ ईसा मसीह और गौतम बुद्ध सहित कई धर्मों के प्रतिनिधि खाने की मेज पर बैठे हैं। खाना खाते हुए ये आपस में बातें कर रहे हैं। इन्हीं बातों में हजरत मोहम्मद का जिक्र भी आता है कि वह इस भोज में शामिल नहीं हो सके।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story