×

UP इन्वेस्टर्स समिट: राष्ट्रपति-..जो एक बार यहां आए, यहीं का होकर रह जाए

aman
By aman
Published on: 22 Feb 2018 12:08 PM GMT
UP इन्वेस्टर्स समिट: राष्ट्रपति-..जो एक बार यहां आए, यहीं का होकर रह जाए
X
Live: UP इन्वेस्टर्स समिट: राष्ट्रपति- समिट का सफल आयोजन बड़ी बात

लखनऊ: यूपी इन्वेस्टर्स समिट के समापन सत्र में हिस्सा लेने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आयोजन स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचे। उनके साथ मंच पर वित्त मंत्री अरुण जेटली, केंद्रीय मंत्री जनरल वी.के. सिंह, यूपी के गवर्नर राम नाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ व अन्य मंत्रीगण मौजूद रहे। राष्ट्रपति ने दीप प्रज्वलित कर समापन सत्र का शुभारंभ किया।

इस मौके पर सीएम आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति और वित्त मंत्री को स्मृति चिह्न प्रदान किया। प्रदेश सरकार में मंत्री सतीश महाना ने कहा, 21 और 22 फरवरी यूपी के औद्योगिकीकरण की दिशा का पहला दिन था, अभी बहुत आगे जाना है।

इस समिट ने अच्छा इको सिस्टम दिया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कहा, 'यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम को सफल आयोजन के लिए बधाई। किसी समिट का आयोजन करना एक बात होती है लेकिन सफल आयोजन बड़ी बात होती है। उन्होंने कहा, यूपी की अर्थव्यवस्था को इस समिट ने अच्छा इको सिस्टम दिया है।' राष्ट्रपति ने वित्त मंत्री को भी बधाई दी। कहा, यूपी अपार संभावनाओं का प्रदेश है। यह राज्य देश की संस्कृति और राजनीति का महत्वपूर्ण केंद्र रहा है।

निवेशकों में उत्साह है

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, यूपी सरकार की सक्रियता से निवेशकों में उत्साह है। आने वाले दिन यूपी की बेहतरी के लिये अहम होंगे। राज्य सरकार ईज ऑफ़ डूइंग के लिए काम कर रही है, जो सराहनीय कदम है।

मेरे व्यक्तित्व का भी यूपी ने निर्माण किया

रामनाथ कोविंद ने अलीगढ के ताले का भी जिक्र किया तो बनारसी साड़ी की भी। लखनऊ की दस्तकारी और चिकनकारी का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा, कि 'यूपी में बहुत सारी संभावनाएं हैं। मेरे व्यक्तित्व का भी यूपी ने निर्माण किया है। इसलिए आने वाले समय में प्रदेश के और विकास की मैं उम्मीद करता हूं।'

...जो एक बार यहां आए वो यहीं का होकर रह जाए

कोविंद ने कहा, 'मैं आशा करता हूं कि प्रतिवर्ष ऐसी समिट का आयोजन होता रहे। उन्होंने कहा, लखनऊ की मेहमान नवाजी और तहजीब प्रसिद्द है। इसलिए राज्य के लोगों से उम्मीद है कि वो निवेशकों और बाहर से आने वालों के साथ भी अपने तहजीब का परिचय देंगे, ताकि जो एक बार यहां आए वो यहीं का होकर रह जाए।'

Live: UP इन्वेस्टर्स समिट: राष्ट्रपति- समिट का सफल आयोजन बड़ी बातहमारी इस कोशिश में राष्ट्रपति का आना महत्वपूर्ण

समापन सत्र को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'यूपी में असीमित क्षमता है। हमारी इस कोशिश में राष्ट्रपति कोविंद का आना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, यूपी के लिए यह नए युग की शुरुआत है।' इस दौरान सीएम योगी ने बीजेपी के पूर्व विधायक लोकेन्द्र सिंह के आकस्मिक निधन पर भी दुख जताया। बता दें कि लोकेन्द्र सिंह यूपी इन्वेस्टर्स समिट में हिस्सा लेने लखनऊ आ रहे थे।

'हम भी कुछ करना चाहते हैं'

इसके बाद यूपी के गवर्नर राम नाइक ने सम्बोधन में कहा, यूपी में अगर नौकरी मिले तो कोई मुम्बई की झुग्गियों में रहने नहीं जाएगा। सरकार को ध्यान देना होगा कि योजनाएं समय से और निश्चित लागत में पूरी हो वरना इसका पूरा फायदा नहीं मिल सकेगा। इस समिट की सफलता देखकर इंग्लैंड में रहने वाले यूपी के लोगो का मेल आया है। कहा, हम भी कुछ करना चाहते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story