×

इजरायली, फिलिस्तीनी शांति नहीं चाहते : राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

Rishi
Published on: 12 Feb 2018 10:26 AM GMT
इजरायली, फिलिस्तीनी शांति नहीं चाहते : राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
X

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इजरायल और फिलिस्तीन के बीच शांति बहाली के लिए वाशिंगटन की योजना की समयसीमा निर्धारित करने से इंकार करते हुए कहा कि कोई भी पक्ष शांति प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध नहीं है। ट्रंप ने रविवार को इजरायल के समाचार पत्र हायोम को दिए साक्षात्कार में कहा,"हम देख रहे हैं कि क्या होता है।"

उन्होंने कहा, "फिलहाल, मैं कहना चाहूंगा कि फिलिस्तीनी शांति के मूड में नहीं दिख रहे और मैं इसे लेकर भी आश्वस्त नहीं हूं कि इजरायल शांति चाहता है। इसलिए हम यह देखना चाहते हैं कि क्या होता है।"

इजरायल, फिलिस्तीन शांति प्रक्रिया में अमेरिका की मध्यस्थ की भूमिका ट्रंप प्रशासन द्वारा पिछले साल दिसंबर में जेरूसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के बाद से सवालों के घेरे में है।

ये भी देखें :जेरूसलम विवाद: भारत सहित 128 देशों का ट्रंप के फैसले के खिलाफ वोट

फिलिस्तीन के शीर्ष अधिकारियों ने अमेरिका के इस कदम की आलोचना करते हुए कहा कि अमेरिका के इस कदम से वह मध्यस्थ की भूमिका निभाने के लायक नहीं रह गया है।

इजरायली समाचार पत्र ने इस संदर्भ में ट्रंप से दावोस में विश्व आर्थिक मंच में उनकी टिप्पणी जाननी चाही कि क्या जेरूसलम को लेकर चर्चा ठंडे बस्ते में चली गई है।

सीएनएन के मुताबिक, ट्रंप ने अपने जवाब में कहा कि वह अपने पहले के रुख पर अडिग हैं।

उन्होंने समाचार पत्र को बताया, "मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि जेरूसलम इजरायल की राजधानी है और सीमाओं की बात करूं तो मैं दोनों पक्षों के बीच की सहमति का समर्थन करता हूं।"

मुझे लगता है कि दोनों पक्षों को शांति समझौते पर सहमति बनाने के लिए बीच का रास्ता निकालना पड़ेगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story