×

पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या 'पूर्व नियोजित' थी : सऊदी अरब

Rishi
Published on: 25 Oct 2018 3:37 PM GMT
पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या पूर्व नियोजित थी : सऊदी अरब
X

रियाद : सऊदी अरब ने पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या के संबंध में अपने बयान को बदलते हुए गुरुवार को कहा कि खाशोगी की हत्या 'पूर्वनियोजित' थी। सऊदी अधिकारियों ने पिछले हफ्ते कहा था कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के आलोचक खाशोगी की इंस्तांबुल के वाणिज्य दूतावास में एजेंट के साथ झड़प में 'दुर्घटनावश' मौत हो गई थी।

ये भी देखें :हसन रूहानी कहिन- अमेरिका की मदद से हुई खाशोगी की हत्या

ये भी देखें :तुर्की ने लगाए आरोपः सऊदी दूतावास में हुई पत्रकार जमाल खाशोगी हत्या

ये भी देखें :सामने आई सऊदी पत्रकार खशोगी की मंगेतर, लिखा भावुक संदेश

सऊदी लोक अभियोजक ने गुरुवार को यह घोषणा सरकारी समाचार एजेंसी के जरिए की। सऊदी प्रेस एजेंसी(एसपीए) के अनुसार, अभियोजक ने कहा कि यह निष्कर्ष तुर्की में सऊदी-तुर्की संयुक्त जांच की नई सूचनाओं पर आधारित है।

सऊदी विदेश मंत्री ने कहा कि अभियोजक नई सूचनाओं के आधार पर जांच जारी रखेंगे।

वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार खाशोगी 2 अक्टूबर को कुछ कागजात के लिए इंस्तांबुल स्थित सऊदी वाणिज्य दूतावास गए थे और उसके बाद लापता हो गए थे। घटना के कुछ दिन बाद तुर्की अधिकारियों ने कहा कि उन्हें मारने के इरादे से तुर्की भेजे गए 15 सऊदी एजेंटों ने 'पूर्व नियोजित' साजिश के तहत उनकी हत्या कर दी।

सऊदी की इस घोषणा के तुरंत बाद तुर्की के अधिकारी ने वाशिंगटन पोस्ट से कहा, "हम शुरुआत से कह रहे थे कि खाशोगी की हत्या पूर्व नियोजित है।"

खाशोगी का शव अबतक बरामद नहीं किया गया है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story