×

AIADMK प्रमुख जयललिता छठी बार बनीं तमिलनाडु की सीएम, रचा इतिहास

By
Published on: 23 May 2016 9:14 AM GMT
AIADMK प्रमुख जयललिता छठी बार बनीं तमिलनाडु की सीएम, रचा इतिहास
X

चेन्नई :एआईएडीएमके की प्रमुख जे जयललिता सोमवार को 6ठी बार तमिलनाडु की सीएम बनी। उन्होंने लगातार दूसरी बार सीएम पद की ओथ ली। तमिलनाडु के इतिहास में 32 साल बाद ऐसा हुआ है कि कोई पार्टी लगातार दूसरी बार सत्ता में आई हो।

जयललिता के साथ 28 विधायकों ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। वो शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए सुबह करीब साढ़े 11 बजे घर से निकली थी। साल 1984 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब तमिलनाडु में एक ही पार्टी की सरकार लगातार दूसरा कार्यकाल शुरू करने जा रही है।

जयललिता की कैबिनेट में उनके खास कहे जाने वाले पन्नीरसेल्वम भी शामिल हैं। पन्नीरसेल्वम ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में फंसने पर जयललिता के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद दो बार थोड़े-थोड़े समय के लिए सत्ता संभाली थी।

मद्रास यूनिवर्सिटी में कार्यक्रम

जयललिता का शपथ ग्रहण समारोह मद्रास यूनिवर्सिटी के शताब्दी ऑडिटोरियम में हुआ। जयललिता ने गवर्नर के. रोसैया को कैबिनेट में शामिल मंत्रियों की जो लिस्ट सौंपी उसके अनुसार, वो अपने पास गृह विभाग के साथ IAS और जनरल एडमिनिस्ट्रेशन रखेंगी। पन्नीरसेल्वम के पास वित्त मंत्रालय होगा। कैबिनेट में तीन महिलाओं को भी जगह दी गई है।

ऐसी है कैबिनेट

जयललिता की कैबिनेट में कुल 15 मंत्री ग्रेजुएट हैं, इनमें से 12 मौजूदा कैबिनेट से ही चुने गए हैं। 07 को वही मंत्रालय सौंपे गए हैं जो उनके पास पहले से थे। कैबिनेट में 13 नए चेहरे शामिल किए गए हैं। कैबिनेट में जयललिता को मिलाकर कुल 04 महिलाएं शामिल हैं। कैबिनेट में 03 डॉक्टर और 03 वकील भी शामिल हैं।

Next Story