×

बैडमिंटन : आस्ट्रेलिया ओपन आज से, खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत पर टिकीं निगाहें

By
Published on: 20 Jun 2017 3:58 AM GMT
बैडमिंटन : आस्ट्रेलिया ओपन आज से, खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत पर टिकीं निगाहें
X

सिडनी: इंडोनेशिया ओपन में खिताबी जीत हासिल करने के बाद अब भारत के अग्रणी बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत की नजर आस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज खिताब पर कब्जा जमाना होगा। आस्ट्रेलिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट की शुरुआत आज से हो रही है और इसका समापन 25 जून को होगा।

इस टूर्नामेंट में जहां एक ओर श्रीकांत एक बार फिर खिताबी जीत दर्ज करने के मकसद से उतरेंगे, वहीं महिला एकल वर्ग में मौजूदा विजेता सायना नेहवाल अपना खिताब बचाने उतरेंगी।

इंडोनेशिया ओपन में उलटफेर करने वाले श्रीकांत के अलावा पुरुष एकल वर्ग में एच.एस. प्रणॉय, बी.साई प्रणीत, अजय जयराम भी भारतीय चुनौती पेश करने उतरेंगे।

श्रीकांत ने इंडोनेशिया ओपन के दूसरे दौर में नौंवीं विश्व वरीयता प्राप्त डेनमार्क के जान ओ जोर्गेसेन और सेमीफाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त दक्षिण कोरिया के सोन वान हो को पछाड़ कर खिताब हासिल किया था।

इसके अलावा, इसी टूर्नामेंट में तीसरी विश्व वरीयता प्राप्त ली चोंग वेई और आठवीं विश्व वरीयता प्राप्त चेन लोंग को हराकर बड़ा उलटफेर करते हुए सेमीफाइनल तक का रास्ता तय करने वाले प्रणॉय भी आस्ट्रेलिया ओपन में प्रबल दावेदारी पेश करेंगे।

इंडोनेशिया ओपन में हालांकि सायना और पीवी सिधु का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। इस निराशा से उबरते हुए ये दोनों खिलाड़ी एक बार फिर अपनी किस्मत आजमाने इस टूर्नामेंट में उतरेंगी।

आगे की स्लाइड में जानिए इस टूर्नामेंट से जुड़ी और भी बातें

पुरुष युगल वर्ग में फ्रांसिस एल्विन-कोना तरुण, सात्विकसेराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी और मनु अत्री-बी. सुमित रेड्डी की जोड़ियां भारतीय चुनौती पेश करेंगी। वहीं, महिला युगल वर्ग में एन.सिक्की रेड्डी-अश्विनी पोनप्पा की एकमात्र जोड़ी प्रतिस्पर्धा करेगी।

इसके अलावा, मिश्रित युगल वर्ग में सात्विकसेराज रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी भारतीय चुनौती पेश करेगी।

आस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज क्वालीफायर की बात की जाए, तो मंगलवार को पुरुष एकल वर्ग में भारतीय खिलाड़ी पारुपल्ली कश्यप, श्रेयांस जयसवाल और सिरिल वर्मा तथा महिला एकल वर्ग में गद्दे रुत्विक शिवानी और सिरिल वर्मा में अपनी किस्मत आजमाने उतरेंगी।

पुरुष एकल वर्ग, मिश्रित युगल वर्ग, महिला युगल वर्ग और पुरुष युगल वर्ग में किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने खिताबी जीत हासिल नहीं की है, वहीं महिला एकल वर्ग में अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी सायना ने दो बार 2014 और 2016 में इस खिताब को अपने नाम किया।

इस टूर्नामेंट में दूसरी विश्व वरीयता प्राप्त और रियो ओलम्पिक चैम्पियन स्पेनिश खिलाड़ी कैरोलिना मारिन भी महिला एकल वर्ग में प्रबल दावेदारी पेश करेंगी।

Next Story